Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coughing Reason: आपके चारों ओर हर कोई खांसता नजर आ रहा है? ये 7 कारण हैं जिम्मेदार, जान लें बचाव

आजकर हर कोई खांसता नजर आ रहा है. किसी को सूखी खांसी तो कोई कफ से परेशान है. खांसी कोई भी हो वह किसी न किसी समस्या का संकेत है और ये एक से दूसरे तक फैलती है. तो इसके संभावित कारण के साथ बचाव भी जान लें.

Latest News
Coughing Reason: आपके चारों ओर हर कोई  खांसता नजर आ रहा है? ये 7 कारण ��हैं जिम्मेदार, जान लें बचाव

coughing 7 causes 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा है कि आजकल लोगों को खांसी क्यों हो रही है? और खांसी लंबे समय तक ठीक क्यों नहीं हो रही है? सबसे पहले तो ये जान लें कि खांसी आपके शरीर से हवा को बाहर निकालने का तरीका है जो फेफड़े और गले की गंदगी को दूर करने और रेस्पेरटरी सिस्टम को क्लीन करती है. खांसी कई स्वास्थ्य कारकों के कारण हो सकती है. यदि आपको खांसी है या आपके आस-पास कोई व्यक्ति खांसी कर रहा है, तो इसके 7 संभावित कारण हो सकते हैं.

याद रखें खांसी एक से दूसरे में फैलती है इसलिए खांसते हुए आप मास्क या रूमाल जरूर लगाएं. साथ ही अगर आपके आस-पास कोई खुले आम खांस रहा तो सुरक्षित रहने के लिए आप खुद मास्क लगा लें. मास्क पहनना, विशेष रूप से सार्वजनिक स्थानों पर आपको हवा से होने वाले किसी भी संभावित संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानें कि खांसी के आने के वो संभावित कारण क्या हैं.

एक बार फिर मास्क लगाना-हाथ धोना कर दें शुरू, Corona और H3N2 Virus के अटैक से बचने के उपाय

अस्थमा

यूएस सीडीसी के अनुसार अस्थमा एक पुरानी बीमारी है जो फेफड़ों को प्रभावित करती है और रात या सुबह के समय ये ज्यादा परेशान करती है. मौसम में बदलाव होने पर भी ये खांसी तेज हो जाती है. इस खांसी के लक्षण में सांस फूलने के साथ ही गले में घरघराहट और सीने में जकड़न रहती है.

एलर्जी

खांसी की वजह कई बार एलर्जी भी होती है. शुष्क हवा, हवा में पराग कण या कुत्ते-बिल्ली के बाल से भी एलर्जी होती है और इससे खांसी आने लगती है.

Delhi-Ncr में खांसी, जुकाम और सांस की बीमारी फैला रहा H3N2 वायरस, समझिए कितना है खतरा और कैसे फैलता है

कोविड-19

सूखी खांसी COVID-19 के सबसे आम लक्षणों में से एक है. कुछ लोगों को कफ के साथ खांसी हो सकती है. COVID-19 संक्रमण के अन्य लक्षणों में बुखार, थकान, स्वाद या गंध की कमी, नाक बंद होना, कंजेक्टिवाटिस, गले में खराश, सिरदर्द और मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द शामिल हैं.

इन्फ्लुएंजा (फ्लू)

खांसी फ्लू, सर्दी और अन्य सांस की नली के संक्रमणों के कारण भी खांसी आती है.  H3N2 इन्फ्लूएंजा से ग्रसित लोगों में भी खांसी का लक्षण रहा है. यू.एस. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार अगर किसी को सर्दी के कारण खांसी हो रही है तो उसे नाक बंद होने और बुखार जैसे अन्य लक्षण भी हो सकते हैं.

वायु प्रदूषण

हवा में प्रदूषक और जलन पैदा करने वाले तत्व लगातार खांसी का कारण बन सकते हैं. डीजल निकास जैसे धुएं के अचानक संपर्क में आने से भी खांसी, कफ और फेफड़ों में जलन हो सकती है. ये प्रदूषक और परेशानी एलर्जी या अस्थमा के लक्षणों को भी बढ़ा सकते हैं.

Influenza-A के संक्रमण से बढ़ रहा बुखार-खांसी का खतरा, जान लें लक्षण से लेकर बचाव तक के बारे में सबकुछ

टीबी

क्षय रोग यानि टीबी माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस (Mycobacterium tuberculosis) जीवाणु के कारण होता है. रोगाणु हवा के माध्यम से फैलते हैं और आमतौर पर फेफड़ों को संक्रमित करते हैं, लेकिन शरीर के अन्य भागों को भी संक्रमित कर सकते हैं. हालांकि टीबी संक्रामक है, लेकिन यह आसानी से नहीं फैलता है. इसमें भी लगातार खांसी आती रहती है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement