Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Natural Remedy: कितना भी हाई हो शुगर तुरंत कंट्रोल कर देंगे ये देसी जडी-बूटियां, डायबिटीज हमेशा काबू में रहेगी

यदि आपको डायबिटीज है तो ब्लड शुगर मेंटेन रखना आपके लिए कठिन हो सकता है लेकिन नामुमकिन नहीं है, इसके लिए बस आपको अपनी डाइट-एक्सरसाइज और नींद पर ध्यान देना होगा.

Latest News
Diabetes Natural Remedy: कितना भी हाई हो शुगर तुरंत कंट्रोल कर देंगे ये देसी जड��ी-बूटियां, डायबिटीज हमेशा काबू में रहेगी

Diabetes Best Remedy Karunda

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज में ब्लड शुगर मेंटेन रखना  आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए क्योंकि तभी आप एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं. जब आपका शरीर आपके ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल नहीं कर पाता तो इससे आपका इंम्युन सिस्टम, न्यूरोलॉजिकल और सर्कुलेटरी सिस्टम डिस्टर्ब होने लगता है. इसलिए आपको आज नेचुरोपैथी विशेषज्ञ प्रीतिका मौजुमदार शुगर को कंट्रोल करने के कुछ नुस्खे बता रही हैं. 

प्रीतिका बताती हैं कि एक ऐसी योजना आप बनाएं जिसमें आप अपनी पारंपरिक दवाओं और प्राकृतिक चिकित्सा दोनों का उपयोग करें. तो चलिए जानें कि शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपने आहार में  किन 5 जड़ी-बूटियां को शामिल करना डायबिटीज को कंट्रोल में रखेगा.

भीगी मेथी

मेथी के बीजों का उपयोग डायबिटीज के लिए भारतीय प्राकृतिक चिकित्सा उपचार में किया जाता है क्योंकि इनमें म्यूसिलेजिनस फाइबर, अमीनो एसिड, सैपोनिन और अल्कलॉइड सहित कई प्रकार के लाभकारी पोषक तत्व होते हैं. मेथी दाना में 50% तक फाइबर पाया जाता है. इन बीजों की उच्च फाइबर सामग्री शरीर द्वारा कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करके भोजन के बाद ब्लड शुगर के स्तर को कम करती है. आप रात भर मेथी को पानी में भीगा दें और सुबह बासी मुंह इसके पानी के पीकर मेथी चबाकर खाएं. 

गिलोय का जूस

गुडुची जिसे गिलोय के नाम से भी जाना जाता है आयुर्वेद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह शरीर के भीतर अधिशेष ग्लूकोज को जलाकर स्थिर ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. जड़ी बूटी को रस या पाउडर के रूप में मौखिक रूप से लिया जा सकता है. आप किसी भी रूप में इसे दिन में दो बार लें. 

त्रिफला

त्रिफला के कई स्वास्थ्य लाभों में ब्लड शुगर के स्तर को कम करना भी शामिल है. यह अग्न्याशय को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देता है. रातभर पानी में भीगे त्रिफला को सुबह बासी मुंह पीना शुरू कर दें.

नीम की पत्तियां

नीम के पत्ते ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकते हैं. नीम की पत्तियों को पानी में उबालने से पहले पीस लेना चाहिए. अर्क को छानने के बाद इस काढ़े का सेवन करें. ग्लूकोज द्वारा लाए गए हाइपरग्लेसेमिया को प्रबंधित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक इस दवा का उपयोग कर रहा है.

आंवला और करौंदा

आंवला और करौंदा प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है. आयुर्वेदिक डॉक्टर डायबिटीजके इलाज के लिए आंवला का सुझाव देते हैं क्योंकि इसमें बहुत सारा विटामिन सी होता है, जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि इस पत्ते का अर्क ब्लड शुगर के स्तर को काफी कम कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement