Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dandruff Kaise Hataye: सर्दियों में बालों का डैंड्रफ कर रहा है परेशान, इन घरेलू उपायों से दूर होगी रूसी

Dandruff Home Remedies: सर्दी में स्कैल्प की नमी कम हो जाती है जिसके कारण ये सभी हेयर प्रॉब्लम होती हैं. इनसे बचने के लिए यहां बताएं घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

Latest News
Dandruff Kaise Hataye: सर्दियों में बालों का डैंड्रफ कर रहा है परेशान, इन घरेलू उपायों से दूर होगी रूसी

Dandruff Home Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों के मौसम मौसमी बीमारियों से लेकर स्किन ड्राईनेस और बालों में रूसी तक की समस्या हो जाती है. ठंड के मौसम में डैंड्रफ की समस्या (Winter Hair Care) काफी परेशान करती है. कई बार बालों (Hair Care Tips) की झड़ना भी शुरू हो जाता है. दरअसल, सर्दी में स्कैल्प की नमी कम हो जाती है जिसके कारण ये सभी हेयर प्रॉब्लम होती हैं. आज हम आपको इन समस्याओं को दूर करने के लिए उपाय बताने वाले हैं. इन घरेलू नुस्खों से डैंड्रफ (Dandruff Remedy) की समस्या को दूर कर सकते हैं. आइये इनके बारे में बताते हैं.

डैंड्रफ को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (Dandruff Home Remedies)
नींबू के रस का इस्तेमाल

बालों के लिए नींबू का रस बहुत ही अच्छा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो हेयर केयर के लिए फायदेमंद होता है. नींबू का रस डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकता है. आप नारियल के तेल के साथ नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बालों को हाइड्रेट रखता है और रूसी की समस्या दूर होती है.

 

इम्यूनिटी को बूस्ट कर मौसमी बीमारियों से बचाएगा लहसुन, जानें खाने का सही तरीका

नारियल का तेल
सर्दियों में नारियल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है. नारियल का तेल स्किन केयर से लेकर बालों की देखभाल तक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं. यह बालों की डैड्रंफ की प्रॉब्लम को खत्म करते हैं. डैड्रंफ को दूर करने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार बालों में नारियल का तेल लगाना चाहिए. यह बालों की जड़ों को भी मजबूती देता है.

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल
एलोवेरा जेल में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह स्किन केयर के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. बालों में एलोवेरा जेल लगाने से बालों और स्कैल्प को हाइड्रेट रख सकते हैं. यह डैंड्र्फ की समस्या को दूर करता है. एलोवेरा जेल के इस्तेमाल के लिए इसके जेल को निकाल लें और इसमें ग्लीसरीन की कुछ बूंदे मिला लें. इसका मिश्रण बना लें और स्कैल्प की मसाज करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement