Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: काले धब्बे और झाइयों से भर गया है चेहरा तो इस मसाले का करें इस्तेमाल, ग्लो करने लगेगी स्किन

खराब खानपान और प्रदूषण चेहरे की त्वचा को खराब कर देता है. चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते हैं- इसे घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है.

Skin Care Tips: काले धब्बे और झाइयों से भर गया है चेहरा तो इस मसाले का करें इस्तेमाल, ग्लो करने लगेगी स्किन

दाग-धब्बे और पिंगमेंटेशन से हैं परेशान? इस तरह लगाएं प्याज से बना फेस मास्क

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Skin Care Home Remedies) साफ स्किन और अच्छा फेसकट होने के बाद भी काले धब्बे झाइयां हमारी सुंदरता को बिगाड़ कर रख देते हैं. इन्हें हटाने के लिए कई बार इस्तेमाल किए जाने वाले ब्यूटी प्राॅडक्टस फायदे की जगह नुकसान दे जाते हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो घरेलू उपाय करके ही स्किन को पहले जैसी चमकदार बना सकते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे की दाग धब्बे हटने के साथ ही झाइयां भी खत्म हो जाएगी. इस उपाय को करने के लिए आपको बाहर कुछ लाने की जरूरत नहीं है. रसोई घर में रखें मसाले से ही आपकी त्वचा चमक उठेगी. नारियल के तेल में लौंग डालकर लगाने पर चेहरे के गहरे धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा. आइए जानते हैं कैसे करें इसका इस्मेमाल और फायदे...

लौंग और नारियत तेल का आसान है उपाय

चेहरे पर दाग धब्बे और झाइयां जम गई हैं. इन्हें हटाने को लेकर परेशान हैं तो लौंग और नारियल तेल आपके लिए बेहतर हो सकता है. इसकी वजह लौंग में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स का पाया जाना है. इसमें एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए लौंग के तेल को नारियल तेल में मिक्स करके लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है. इस उपाय को करने के लिए एक कटोरी में लौग के तेल की दो से 4 बूंदे और एक चम्मच नारियल तेल डाल लें. अब इसे अच्छे से मिक्स कर लें. इसमें एक चुटकी हल्दी डाल दें. अब इसे चेहरे की झाइयों और धब्बों पर लगाएं. चेहरे पर ज्यादा जलन महसूस होतो इसे तुरंत साफ कर लें. ऐसा न होने पर 10 से 15 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें. इसे चेहरे पर जमें काले धब्बे साफ होने के साथ ही त्वचा दमक उठेगी.

एजिंग के लिए भी है फायदेमंद  

चेहरे की लटकती त्वचा में भी लौंग बेहद लाभदायक है. इसका इस्तेमाल करने से चेहरे की स्किन में कसावट आ जाती है. यह डेड स्किन सेल्स को हटाने के साथ ही ब्लड फ्लो को सही करती है. इसके इस्तेमाल से लौंग चमक उठती है. इसे लगाने के लिए लौंग और नारियल तेल को मिक्स कर इसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं. इसे रात के स्किन पर लगाकर सो जाए. इसे क्रीम या मॉइश्चराइजर में भी लौंग का तेल मिलाकर लगा सकते हैं.  

ये तेल भी आ सकते हैं काम

चेहरे पर दाग धब्बों को हटाने के लिए लौंग ही नहीं नीम का तेल भी लाभदायक साबित होता है. इसे नारियल तेल में मिक्स करके लगाया जा सकता है. यह तेल चेहरे को धूप की यूवी किरणों से भी बचाता है. बिना कुछ मिलाएं नारियल तेल को भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. नारियल तेल ड्राई स्किन को सही करता है. यह झाइयों को दूर करने में भी असरदार है. इसे रात में लगाकर सो जाए. अगले दिन सुबह उठकर पानी से साफ करें. नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरे दमक उठेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement