Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डेंगू या वायरल फीवर होने पर ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक फॉलो करें ये डाइट, तेजी से होगी रिकवरी

डेंगू से लेकर वायरल फीवर तक में रिकवरी के लिए दवाईयों के साथ ही सही डाइट लेना भी बेहद जरूरी है. इसे दवाईयां असर तो ज्यादा बढ़ता ही है. बॉडी भी तेजी से बूस्ट होती है. 

Latest News
डेंगू या वायरल फीवर होने पर ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक फॉलो करें ये डाइट, तेजी से होगी रिकवरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मानसून का मौसम आते ही कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन्हीं में डेंगू से लेकर मलेरिया तक शामिल हैं. इन दिनों डेंगू का प्रकोप छाया हुआ है. अस्पतालों में बुखार से लेकर डेंगू और मलेरिया के मरीजों की लंबी लाइन लगी हुई है. इनमें सबसे ज्यादा खतरा कमजोर इम्यूनिटी वालों को होता है. ऐसे लोगों को दवाई के साथ ही सही डाइट लेने की सलाह दी जाती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो दवाई और सही डाइट मिलकर ही लोगों का इलाज में अहम साबित होती है. इसे रिकवरी भी तेज होती है. मरीज की सेहत में जल्दी सुधार होता है. इम्यूनिटी भी स्ट्रॉग होती है.

दिल में दर्द और चक्कर से लेकर दिखते हैं ये 5 लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, छोटी सी लापरवाही ले सकती है जान

वायरल फिवर या डेंगू होने पर लोग दवा तो ले लेते हैं, लेकिन डाइट अपने हिसाब से लेते हैं. कई बार इसकी वजह से मरीज की रिकवरी में काफी लंबा समय लग जाता है. इतना ही नहीं खराब खानपान में हैवी फूड आपकी तबियत को और ज्यादा खराब कराब कर सकता है. आइए जानते हैं कि फीवर में कैसी डाइट होनी चाहिए.  

High Uric Acid में दही के साथ मिलाकर खा लें ये पीला फल, जोड़ों के दर्द-सूजन से मिलेगी राहत, खत्म होगा गाउट का खतरा 

वायरल फीवर पर लें ऐसी डाइट

वायरल फीवर होने पर सुबह के समय 1 कप हर्बल टी लें. इसके बाद ब्रेकफास्ट में एक गिलास दूध, कॉर्न फ्लेक्स और जूस भी ले सकते हैं. इसके साथ ही मिड ब्रेकफास्ट में 1 गिलास गुनगुने पानी में नींबू डालकर पी लें. वायरल फीवर या डेंगू के मरीज का लंच में एक कटोरी दाल, ​मिक्स सब्जी, एक कटोरी चावल खा सकते हैं. अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आप 1 कटोरी चिकन या नॉन-वेज सूप  भी ले सकते हैं. लंच के 3 से 4 घंटे बाद नारियल पानी, जूस, फलों की चाट या हर्बल चाय पी सकते हैं. ईवनिंग स्नैक में संतरे का जूस पिएं. 

Dengue Fever: डेंगू के बढ़ते खतरे के बीच ऐसे रखें अपने बच्चे का ध्यान, चपेट में आने पर आजमाएं ये आसान से उपाय

डिनर में शामिल करें ये फूड्स

रात के खाने यानी डिनर में एक कटोरी मिक्स सब्जी, खिचड़ी, एक कप कढ़ी ले सकते हैं. सोने से पहले गर्म दूध हल्दी डालकर, जायफल पाउडर डालकर पी लें. जिन लोगों को हल्दी से एलर्जी है, वे लोग जायफल पाउडर या फिर प्लेन दूध पी सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement