Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control: शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए खाएं ये 5 चीजें, बिना दवा ही कंट्रोल होगा High Blood Sugar

Diabetes Control: डायबिटीज कंट्रोल के लिए इंसुलिन बहुत ही प्रभावी होता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है.

Latest News
Diabetes Control: शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए खाएं ये 5 चीजें, बिना दवा ही कंट्रोल होगा High Blood Sugar

Control Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

 डीएनए हिंदीः डायबिटीज में ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है. हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) की वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हाई ब्लड शुगर आंखों में सूजन, मतली, उल्टी नसों और गुर्दे समेत कई अंगों के लिए नुकसानदायक होता है. शुगर के मरीज के घाव को भरने में भी समय लगता है. डायबिटीज का कोई पक्का इलाज (Diabetes Control) नहीं है इसे कंट्रोल करके ही इससे बचे रह सकते हैं.

डाइबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप डाइट में बदलाव करें. डायबिटीज कंट्रोल (Control Diabetes Remedies) के लिए इंसुलिन बहुत ही प्रभावी होता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. कई बार ज्यादा शुगर बढ़ जाने पर इंसुलिन के इंजेक्शन की भी जरूरत पड़ती है. आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों (Remedies For Diabetes) के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें कच्चा खाने से ही आप ब्लड शुगर को कंट्रोल में कर सकते हैं. इन्हें खाने से आपको इंसुलिन के इंजेक्शन की भी जरूरत नहीं पड़ेंगी.

 

बालों को जड़ से डैमेज करता है ये हेयर ट्रीटमेंट, स्कैल्प को पहुंचाता है नुकसान

इन चीजों को खाने से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल (Include These Foods In Diet For Control Diabetes)
मूंगफली

शुगर लेवल हाई हो जाने पर आप मूंगफली खाने से इसे कंट्रोल कर सकते हैं. अगर मूंगफली और बादम खाएं तो ब्लज शुगर कम रहता है. ब्लड शुगर को कम करने के लिए रोजाना करीब 50-60 ग्राम तक नट्स खाने चाहिए.

चिया सीड्स
चिया सीड्स न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं बल्कि यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरें से भी बचाते हैं. इन्हें खाने से इंसुलिन के इंजेक्शन की भी जरूरत नहीं पड़ती हैं.

ब्रोकली
ब्रोकली भी शुगर के मरीजों के लिए अच्छी होती है. इसमें मौजूद सल्फोराफेन नाम के तत्व होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं इतना ही नहीं इसका सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज से भी बच सकते हैं.

Diabetes Causes: सही खानपान और दवाई के बाद भी कंट्रोल नहीं हो रहा डायबिटीज, जान लें इसके पीछे की ये 4 वजह

केल
यह एक हरी पत्तेदार सब्जी है. दिखने में यह ब्रोकली की तरह होती है. डायबिटीज मरीज के लिए यह सुपरफूड की तरह काम करती है. केल खाने से ब्लड शुगर लेवल काफी मात्रा तक कंट्रोल में रहता है. इसका सेवन करने से इंसुलिन में भी सुधार होता है जो शुगर के मरीज के लिए बहुत ही अच्छा है.

कद्दू के बीज
डायबिटीज के मरीज के लिए कद्दू के बीज भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं. यह फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होते हैं जिन्हें खाने से ब्लज शुगर कंट्रोल में रहता है. आप इसे कच्चा खा सकते हैं या इसका रस भी पी सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement