Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Technique: ब्लड शुगर घटा देगी 55/5 वाली जादुई टेक्नीक, बिना दवा-जड़ी ही डायबिटीज होगा कंट्रोल

बिना दवा या किसी जड़ी-बूटी के भी ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी रेग्युलर दवा के साथ एक मैजिकल टेक्निक को अपना कर खाने के बाद शुगर को बढ़ने से रोक सकते हैं.

Latest News
Diabetes Control Technique: ब्लड शुगर घटा देगी 55/5 वाली जादुई टेक्नीक, बिना दवा-जड़ी ही डायबिटीज होगा कंट्रोल

Diabetes Control magical technique 55/5

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज रोगियों के लिए जरूरी है कि वो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला खाना खाएं, समय पर दवाएं लें और एक्सरसाइज करें. आज आपको एक ऐसे मैजिकल टेक्निक के बारे में बताएंगे जो आपके शुगर को खाने के बाद भी बढ़ने नहीं देंगे और ये टेक्निक रिसर्ज में प्रूव भी हो चुकी है.

बार-बार ब्लड शुगर स्पाइक्स होना डायबिटीज रोगियो के लिए खतरा पैदा करता हौ और इससे हार्ट से लेकर किडनी फेल और आंखों की रोशनी खत्म होने का भी खतरा पैदा होता है. कुछ फूड ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाते हैं तो कुछ फूड इसे कंट्रोल में रखने में मददगार होते हैं. आज आपको एक ऐसी टेक्निक के बारे में बताने जा रहें जिसे आप अपना कर खाने के बाद भी शुगर को ब्लड में घुलने से रोक सकेंगे और इंसुलिन की एक्टिविटी को बढ़ा सकते हैं.

नफ़िल्ड हेल्थ के लिए वरिष्ठ स्वास्थ्य और भलाई के फिजियोलॉजिस्ट हेले वीवर ने 55/5 टेक्निक के बारे में बताया है. इस नियम को अगर आप फॉलो करें तो आपका शुगर हमेशा ही कंट्रोल में रहेगा.

डॉ. हेले वीवर कहती हैं कि यह ध्यान देना जरूरी है कि आप दिन में कितना समय बैठते हैं, क्योंकि यही आपके शुगर को हाई करने का बड़ा कारण होता है. वह बताते हैं कि 55/5 नियम को अपनाने से भोजन के बाद ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

क्या है ये 55/5 नियम

डॉ. हेले वीवर बताती हैं कि इसका मतलब है कि हर 55 मिनट के लिए बैठना, पांच मिनट वॉकिंग. डायबिटीज रोगियों के लिए शारीरिक गतिविधि बहुत जरूरी है. साइंटिफिका जर्नल में 2016 में प्रकाशित एक पेपर में पाया गया कि खाने के बाद हल्का एक्सरसाइज ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोकने का सबसे इफेक्टिव तरीका होता है और इससे ब्लड में नेचुरली इंसुलिन एक्टिवेट होता है.

रिजल्ट बताते हैं कि 60 मिनट के लिए एक हल्का एरोबिक एक्सरसाइज या 20 से 30 मिनट के लिए मध्यम गतिविधि भोजन के 30 मिनट बाद शुरू होने से हाइपोग्लाइसीमिया के खतरे को टालती हैं और ब्लड में ग्लूकोज वृद्धि को कुशलता से खत्म करती है.

सप्ताह में दो या तीन बार एरोबिक या मध्यम तीव्रता वाली कॉर्डियो एक्सरसाइज ब्लड में ग्लूकोज की वृद्धि को कम करने में भी मदद करता है. डॉ. हेले वीवर बताती हैं कि डायबिटीज रोगियों को हाई इंटेंसिटी यानी हार्डकोर एक्सरसाइज से बचना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर के स्तर में व्यापक उतार-चढ़ाव हो सकता है.

मीडियम फिजिकल एक्टिविटी भोजन के बाद के हाइपरग्लेसेमिया के खतरे से आपको निकाल सकती है. प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की एक्सरसाइज का लक्ष्य रखें. रूक-रूक कर घर में ही चहलकदमी करना आपके शुगर को बढ़ने से रोक देगा.

डायबिटीज के सामान्य लक्षण भी जान लें

  1. बहुत प्यास लगना
  2. सामान्य से अधिक बार पेशाब आना, खासकर रात में
  3. बहुत थकान महसूस हो रही है
  4. वजन में कमी और मांसपेशियों की मात्रा में कमी
  5. लिंग या योनि के आसपास खुजली, या थ्रश के लगातार एपिसोड
  6. धुंधली दृष्टि.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement