Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Best Food: ब्लड शुगर स्पाइक्स को कंट्रोल करना है तो सुबह इन 5 ब्रेकफास्ट को करें ट्राई, डायबिटीज नहीं होगी अनकंट्रोल

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके सामने सबसे बड़ी समस्या ये होगी की ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए क्या खाएं. तो आपके लिए 5 ऐसे ब्रेकफास्ट आइडिया लाए हैं जो आसानी से आपके शुगर के पूरे दिन कंट्रोल कर देंगी.

Latest News
Diabetes Best Food: ब�्लड शुगर स्पाइक्स को कंट्रोल करना है तो सुबह इन 5 ब्रेकफास्ट को करें ट्राई, डायबिटीज नहीं होगी अनकंट्रोल

Best Breakfast Idea For Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नाश्ता डायबिटीज कंट्रोल में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है क्योंकि यह दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है. डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है, जिसे खानपान पर नियंत्रण और एक्सरसाइज के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज  दिल, गुर्दे, आंखों और सेक्सुअल लाइफ के लिए भी कई समस्याएं पैदा करती है. ब्लड में हमेशा शुगर का मौजूद रहना बेहद खतरनाक स्किन डिजीज का भी कारण बनता है. इसलिए ऐसी चीजें खाएं जो शुगर को ब्लड में घुलने से रोकें और आपकी भूख और मीठे की तलब को भी कम करें.

नाश्ता डायबिटीज कंट्रोल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.एक सही नाश्ता भी आपके ऊर्जा के स्तर को पूरे दिन और आपके मूड को बेहतर बनाए रख सकता है.तो चलिए उन 5 बेस्ट नाश्ते के बारे में बताएं जो आसानी से आपके शुगर को कंट्रोल रखेंगे.

इन 7 माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी से ब्लड शुगर होता है हाई, डायबिटीज की दवा-इंसुलिन भी होगी बेअसर  

1. दही- फल पैराफेट
ये एक बेहद आसान और सिंपल रेसेपी है जिसमें आप दहीं में कई तरह की चेरीज-बेरीज, अखरोट और बादाम के साथ  कुछ मात्रा में भूने ओट्स के मिलाकर तैयार कर सकते हैं. दही में आप चाहें तो अपनी पसंद के पोहे भी मिक्स कर सकते हैं.ये आपके पेट को भरा भी रखेंगे और अंदर से ठंकक भी देंगे. रफेज और प्रोटीन का ये कांबिनेशन डायबिटीज में बेस्ट है.

यह ब्लड शुगर स्पाइक को कैसे रोकता है
अगर आप इस रेसिपी में दही और नट्स के साथ किसी अन्य फल का उपयोग करते हैं तो यह फल के ग्लाइसेमिक लोड को कम कर देगा, जिससे शुगर स्पाइक नहीं होगा.

2. पनीर पराठा, दाल मिर्च, या अंडे
पोहा या उपमा जैसे कार्ब युक्त नाश्ते के बजाय प्रोटीन नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करें. दाल चीला, अंडे, सांभर के साथ इडली और चटनी, पनीर से बने पराठे, मिक्स बेसन, मेथी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. डायबिटीज के बेहतर प्रबंधन के लिए सुनिश्चित करें कि आप हर भोजन में प्रोटीन शामिल करें.

रोज सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं इस सब्जी का बीज, 35 प्रतिशत तक कम कर देगा बढ़ा हुआ ब्लड शुगर

यह ब्लड शुगर स्पाइक को कैसे रोकता है
प्रोटीन से भरपूर नाश्ते में हमेशा मांसपेशियों के निर्माण और बेहतर तृप्ति के साथ चीनी को नियंत्रण में रखने का अतिरिक्त लाभ होता है.

3. फाइबर से भरे सूप और जूस
नाश्ते में फाइबर जरूर शामिल करें. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों में ताजे फल और सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हैं. डायबिटीज होने पर प्रोटीन युक्त नाश्ते के साथ फल शामिल करना सबसे अच्छा होता है. कई बार मिश्रित फल और सब्जियों का रस जैसे ककड़ी अजवाइन का रस, टमाटर और पुदीना का रस या पालक के साथ संतरे का रस साथ मिलाकर बना सकते हैं. आप सहजन और कद्दू जैसी सब्जियों से बना सूप या दाल में बना सांभर ले सकते हैं. साथ में आप इडली भी ले सकते हैं.

यह ब्लड शुगर स्पाइक को कैसे रोकता है
उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ पचने में अधिक समय लेते हैं और इस तरह शुगर स्पाइक्स को रोकने में मदद करते हैं.

4. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरी चीजें लें
अगर आपको डायबिटीज है तो अपने नाश्ते में अच्छी वसा शामिल करना सुनिश्चित करें. अच्छे वसा वाले खाद्य पदार्थ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. बादाम, अखरोट, अलसी के बीज, खरबूजे के बीज, चिया के बीज आदि ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं. यदि आप जल्दी में हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको दिन भर का पोषण मिले, तो बादाम, चिया के बीज और एक फल से बनी स्मूदी का सेवन करें, ताकि आपको दिन भर के लिए आवश्यक पोषण मिल सके. मीठी तुलसी के बीजों को पानी में भिगोकर रखना भी ओमेगा-3 फैटी एसिड की खुराक पाने का एक अच्छा तरीका है.

इन पत्तियों-मसाले से बना ये ड्रिंक ब्लड में इंसुलिन जैसा करेगा काम, डायबिटीज की बेस्ट रेमेडी है ये रस 

यह ब्लड शुगर स्पाइक को कैसे रोकता है
स्वस्थ वसा विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट लाभ प्रदान करके रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं जो चयापचय और इंसुलिन के लिए शरीर की प्रतिक्रिया को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं.


5. अच्छी तरह से हाइड्रेट करें
आप नाश्ते का अंत एक गिलास नींबू पानी में काला या गुलाबी नमक मिलाकर कर सकते हैं. यह सुनिश्चित करता है कि आपको नींबू के रस के साथ-साथ नमक से इलेक्ट्रोलाइट्स भी मिलते हैं जो विटामिन सी से भरपूर होता है. नींबू का रस भोजन से आयरन के अवशोषण में भी मदद करेगा.

यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में कैसे मदद करता है
अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि हाइड्रेटेड रहने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखा जा सकता है. गर्मियों में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने से भी निर्जलीकरण को रोका जा सकता है जिससे डायबिटीज बिगड़ सकता है.
 

(Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement