Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti Diabetes Flour: गर्मियों में ब्लड शुगर और भूख दोनों को घटा देगी इस आटे से बनी रोटियां, डायबिटीज और मोटापा होगा कम

गर्मियों में वेट और ब्लड शुगर दोनों के कम करना है तो यहां आपको एक ऐसे आटे की रोटी के बारे में बताएंगे जो एंटी-डायबिटीज भी है और लू के साथ पानी की कमी से भी बचाएंगी.

Latest News
Anti Diabetes Flour: गर्मियों में ब्लड शुगर और भूख दोनों को घटा देगी �इस आटे से बनी रोटियां, डायबिटीज और मोटापा होगा कम

 best flour sattu For diabetes-obesity

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः गर्मियों में डिहाइड्रेशन से ब्लड शुगर भी बढ़ने लगता है इसलिए जरूरी है कि समर में आप ऐसी चीजें खाएं जो शरीर में पानी की कमी न होने दें और आपके डायबिटीज को भी कंट्रोल में रखें. आज आपको गर्मियों के बेस्ट आटे के बारे में बताएंगे जो आपकी सारी ही समस्याओं पर दवा समान काम करेगा. यही कारण है इस आटे को एंटी डायबिटीज फ्लोर भी कहा जाता है. साथ ही अगर आप वेट कम करना चाहते हैं तो भी इससे बनी रोटियां आपके लिए बेस्ट फूड होंगी. 

ये आटा भूने चने यानी सत्तू का है. इससे बनी रोटियां खां कर आपका शुगर और वेट दोनों कम होगा और लंबे समय तक पेट भी भरा रहेगा.  सत्तू एक प्रकार का आटा है जो आमतौर पर भुने हुए चने से बनता है और इसकी आप रोटी बनाएं, या शर्बत अथवा इसे पानी में गूथ कर प्याज और अचार से भी कच्चा ही खा सकते हैं. 

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड
सत्तू में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. इसे खाने के कई घंटों बाद ब्लड में ग्लूकोज बनात है तब तक इंसुलीन ब्लड में पहुंच चुका होता है, इससे शुगर का स्तर बढ़ने नहीं पाता है. सत्तू प्रोटीन से भरपूर होता है, और इसमें कार्बोहाइड्रेट और सोडियम की मात्रा कम होती है. डायबिटीज आहार की सभी आवश्यकताओं को ये पूरा करता है

सत्तू का पराठा बना कर खाएं

 सत्तू में महीन काटा कच्चा प्याज , लहसुन और मिर्च, हरा धनिया, नमक और नींबू का रस मिलाकर फीलिंग तैयार कर लें और इसे आटे में भर कर पराठा बना लें. सत्तू का पराठा बेहद हाइड्रेटिंग और स्फूर्तिदायक होता है. नींबू के रस की ताज़गी से सत्तू के पौष्टिक गुण बढ़ जाते हैं. इसे खाने के बाद प्यास बहुत लगती है इससे पानी ज्यादा पीना पड़ता है और इससे पेट भरा और गर्मियों में पानी की कमी नहीं होने देता. 

गर्मी में सत्‍तू पीने के और भी हैं कई फायदे

एनर्जी होगी बूस्‍ट
शरीर में तुरंत एनर्जी चाहिए तो आप सत्तू का शर्बत पिएं. सत्तू का शरबत एनर्जी को तुरंत बूस्ट करता है. तीखी धूप और पसीने से अगर आप थका हुआ महसूस करें तो सत्तू का सेवन करें.

डायजेशन के लिए अच्‍छा
अगर आपको डायजेशन की समस्‍या रहती है तो आप सत्तू को डाइट में शामिल करें. सत्तू में मौजूद फाइबर गट की समस्‍या और कब्ज से निजात दिलाने में काफी मदद करता है.

शरीर को रखे ठंडा
गर्मी के मौसम में सत्‍तू के सेवन से शरीर को ठंडा रखा जा सकता है. ऐसे में आप लू लगने से बचने के लिए रोज सत्‍तू का सेवन कर सकते हैं.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement