Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kadam Leaves Control Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है इस पेड़ का पत्ता, हाई ब्लड शुगर भी हो जाता है कंट्रोल

डायबिटीज लाइलाज बीमारियों में से एक है. इस बीमारी के हावी न होने का तरीका ब्लड शुगर को कंट्रोल में बनाएं रखना ही है. इसके लिए पेड़ के हरे पत्ते काफी लाभदायक है.

Latest News
Kadam Leaves Control Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है इस पेड़ का पत्ता, हाई ब्लड शुगर भी हो जाता है कंट्��रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Ayurvedic Tips To Control High Blood Sugar) डायबिटीज एक क्राॅनिकल बीमारी है. इसकी मुख्य वजह खराब जीवनशैली और खानपान है. यही वजह है कि पिछले कुछ ही समय में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में करोड़ों में पहुंच गई है. डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन के सही तरीके से न बनने पर खून में ब्लड शुगर का लेवल हाई हो जाता है. ऐसी स्थिति में इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसकी वजह हाई ब्लड शुगर की वजह से मौत का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही कई अंधेपन से लेकर शरीर में कई और बीमारियों का खतरा हाई लेवल पर पहुंच जाता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना बहुत ही जरूरी है. इसे दवाईयों के साथ ही आयुर्वेदिक तरीकों से भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

इसमें कदंब का पेड़ एक अहम भूमिका निभाता है. कदंब के पत्तों और फूलों में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के गुण छिपे हैं. इसका सेवन बेहद लाभदरायक हो सकता है. इसके पत्तों के सेवन से सेहत को और भी फायदे मिल सकते हैं. आइए जानते हैं कदंब के फूल और पत्तों के फायदे और खाने का तरीका...

कदंब के पत्तों में मिलते हैं ये पोषक तत्व

आयर्वुेद में कदंब का विशेष महत्व है. यह एंटी डायबिटीज गुणों से भरपूर है. इसमें हाइड्रोसाइक्लोन और मेथेनाॅलिक अर्क भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसकी छाल आयुर्वेदिक दवाईयों में काफी गुणकारी मानी जाती है. आयुर्वेद के एक्सपर्टस की मानें तो कदंब के पत्तों का सेवन करने पर ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. इसके साथ ही मुंह के छाले, पैरों की सूजन, खांसी से लेकर आंखों की समस्याओं को भी सही करने की क्षमता रखते हैं. इनका नियमित सेवन लाभदायक है. यह डायबिटीज टू का खतरा कम कर देता है.

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें इसका इस्तेमाल

डायबिटीज के मरीज कदंब के पत्तों को खाली पेट चबा लें. इसका नियमित सेवन सेवन ब्लड शुगर को हाई होने से रोक देता है. इसका सेवन एक तरीके से किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले कदंब के पत्तों को लेकर पानी में धोकर सुखा लें. इसके बाद इन्हें ग्राइंड करके पीसकर पाउडर तैयार कर लें. अब इसे एक डिब्बे में बंद करके रख दें. इस पाउडर का हर दिन सुबह खाली पेट 1 से 2 चम्मच पाउडर को पानी में डालकर सेवन करें. इसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement