Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: विटामिन ए और सी से भरपूर इस फल के खाते ही कंट्रोल हो जाती है डायबिटीज, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल भी होगा खत्म

खानपान से शरीर में साइलेंट तरीके से घुसने वाली बीमारी डायबिटीज के लिए पोमेलो फल बेहद लाभदायक होता है. यह बॉडी में मौजूद ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है.

Diabetes: विटामिन ए और सी से भरपूर इस फल के खाते ही कंट्रोल हो जाती है डायबिटीज, न�सों में जमा कोलेस्ट्रॉल भी होगा खत्म
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में डायबिटीज एक आम समस्या बन गई है. बुजुर्ग ही नहीं कम उम्र के युवा भी इस लाइलाज बीमारी की चपेट में आ रहें हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान है. डायबिटीज के बाद ब्लड शुगर का सबसे ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. एक छोटी से छोटी चीज के खाने पर यह बढ़ या घट सकता है. हालांकि दवाईयों के बिना भी खानपान और न्यूट्रिशयन के आधार पर इसे कंट्रोल किया जा सकता है. इसी के लिए पोमेलो नाम का यह फल डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह लो कैलोरी फूड होने के साथ ही विटामिन ए और सी से भरपूर होता है. इस फल में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे शरीर में डिहाइड्रेशन को दूर कर बॉडी को हाइड्रेट करने में मदद करती है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है. आइए जानते हैं पोमेला में मिलने वाले पोषक तत्व और खाने के फायदे... 

पोमेलो में मिलते दर्जनों पोषक तत्व

पोमेलो सबसे स्वस्थ साइट्रस फलों में से एक है. इसमें विटामिन ए, सी, पोटैशियम, आयरन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर स्किन और सेहत के बेहतद फायदेमंद फल होता है.  

इम्यूनिटी को करता है मजबूत

पोमेलो में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह फ्री रेडिकल्स को खत्म कर माइक्रोबियल किलिंग और फागोसाइटोसिस को बढ़ावा देता है. इस फल में हाई एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसे बॉडी में संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. इसके साथ ही यह ब्लड सेल्स की गतिविधियों को तेज करता है. 

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है पोमेलो

पोमेलो में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को सही रखने में बेहद लाभदायक होता है. यह दिल की नसों को मजबूत करने के साथ ही इनमें जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को निकाल देता है. इसके साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को जनरेट करता है. 

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

इस फल में मौजूद विटामिन ए और सी ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं. इसमें मौजूद पानी की अधिक मात्रा इन्हें मिलाकर बाहर निकालने का काम करती है. डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए यह फल डाइट में शामिल करने का लाभ मिलता है. 

स्किन को भी रखता है रिकल्स फ्री

पोमेलो फ्रूट नारिनजेनिन और नारिंगिन फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. यह लिवर को रखने के लिए साथ ही स्किन के लिए बहुत ही सही रहता है. यह एंटी एंजिग पर अपना प्रभाव डालता है. इसके साथ ही विटामिन सी सहित एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स की वजह स्किन में होने वाले नुकसानों को रोकने के साथ रिकल्स फ्री रखने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement