Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits of Dal: मूंग, तुअर,चना इन दालों में भरपूर है प्रोटीन, खाने से मिलते हैं ये फायदे

Benefits of Dal: दाल के सेवन से आपके शरीर को पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलता ही है साथ ही इसके सेवन से कई अन्य फायदे भी होते हैं.

Benefits of Dal: मूंग, तुअर,चना इन दालों में भरपूर है प्रोटीन, खाने से मिलते हैं ये फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः Benefits of Eating Different Types of Dals-  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा स्वस्थ आहार यानी पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी है. भारतीय व्यंजनों के प्रसिद्ध आहारों में से दाल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलता है. दाल में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो व्यक्ति के शारीरिक विकास में मदद करता है और शरीर की कार्य प्रणाली को दुरुस्त रखता है. लगभग हर भारतीय दाल का सेवन बड़े चाव से करता है ऐसे में अगर हम दाल-चावल या दाल-भात ना खाएं तो भोजन अधूरा सा लगता है. हर घर की रसोई में दो-तीन तरह की दाल (Pulses) तो मिल ही जाएगी. दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है. जानते हैं किस दाल से क्या फायदे मिलते हैं.

आज-कल फास्ट फूड का प्रचलन इतना बढ़ गया है कि लोग भोजन में दाल को शामिल करना भूल ही गए हैं. ऐसे में इसका असर युवाओं के साथ-साथ बच्चों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है. हर किसी को भोजन में दाल जरूर शामिल करना चाहिए. दाल के सेवन से आपके शरीर को पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलता ही है साथ ही इसके सेवन से कई अन्य फायदे भी होते हैं. आइए जानते हैं अलग-अलग प्रकार के दालों का सेवन करने किस तरह का फायदा होता है. 

भोजन में इन दालों को जरूर करें शामिल, होंगे अनेक लाभ (Different types of dal and their benefits)

चना दाल (Chana Dal): चना दाल में डायटरी प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है साथ ही इसमें मिनरल्स जैसे कॉपर, मैंगनीज भी पर्याप्त मात्रा में मिलता है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज से बचे रहना चाहते हैं तो चना दाल का सेवन जरूर करें. जब भी इस दाल को प्याज, लहसुन, टमाटर, जीरा आदि का तड़का लगाकर तैयार किया जाता है तो खाने का मजा दोगुना हो जाता है.

Chana Dal

यह भी पढ़ें- दुनिया यूं ही नहीं है गंधराज की दीवानी, यह है बड़े काम की चीज

तुअर दाल (Toor Dal): तुअर दाल को अरहर दाल भी कहा जाता है, लोग इस दाल का सेवन ज्यादा करते हैं. खाने में इसका स्वाद दूसरे दलों की तुलना में काफी अच्छा होता है. इसमें कॉम्प्लेक्स डायटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है. साथ ही इसके सेवन से आपको सुबह मल त्याग करने में कोई दिक्कत महसूस नहीं होगी.

Toor Dal


मसूर दाल (Masoor Dal): मसूर दाल के सेवन से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जिन लोगों को बाइल रिफ्लक्स (Bile Reflux) की समस्या है उन्हें मसूर दाल का सेवन करना चाहिए. इतना ही नहीं मसूर दाल के सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है साथ ही दस्त और कब्ज जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं.

Masoor Dal

उड़द दाल (Urad Dal): आयरन हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है ऐसे में हमें अपने भोजन में उड़द दाल को जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है. उड़द दाल के सेवन से खून की कमी नहीं होती और शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है. मजबूत हड्डियों के इसका सेवन करना बेहद जरूरी है.

Urad Dal

मूंग दाल (Moong Dal): अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं तो मूंग दाल का सेवन जरूर करें. इसके सेवन से गैस की समस्या दूर होती है इसके साथ ही डायबिटीज और दिल की बीमारियों में भी मूंग की दाल का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. 

Mong Dal

यह भी पढ़ें- जरूर ट्राय करें मुरादाबाद का खिचड़ा, हैदराबाद की हलीम और पारसी धनसाक 

हरी मूंग दाल (Green Moong Dal): हरा मूंग दाल टुकड़ों में नहीं, बल्कि छोटे-छोटे गोल दाने जैसी होती है. इस दाल में कैलोरी की मात्रा बेहद कम और कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है. हरी मूंग दाल का सेवन करने से हड्डियों में मजबूती आती है. 

Green Moong Dal

काबुली दाल (Kabooli Dal): लोग काबुली दाल का सेवन बहुत कम करते हैं. अन्य दालों की तरह यह दाल भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल की कमी है तो नियमित रूप से इस दाल का सेवन करें. इसमें आयरन और फॉलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में मिलती है.

Kabooli Dal

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement