Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali Air Pollution: वायु प्रदूषण के साथ ही सेहत पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं पटाखे, जानें इसके नुकसान

Crackers Air Pollution: दिवाली पर पटाखों की वजह से प्रदूषण में इजाफा हो जाता है. पटाखों से होने वाले प्रदूषण से सेहत को कई सारे नुकसान होते हैं. आइये इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
Diwali Air Pollution: वायु प्रदूषण के साथ ही सेहत पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं पटाखे, जानें इ�सके नुकसान

Crackers Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिल्ली की हवा पिछले कई दिनों से बहुत ही खराब स्थिति में है. प्रदूषण (Air Pollution) लगातर खराब स्तर पर बना हुआ है. हाल में हुई बारिश से प्रदूषण से राहत मिली है लेकिन अब दिवाली पर पटाखों की वजह से प्रदूषण (Diwali Air Pollution) फिर से बढ़ने लगा है. ऐसे में वायु प्रदूषण का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. दिवाली पर पटाखों की वजह से हवा में और भी ज्यादा धुआं हो जाएगा. पटाखों से निकलने वाला धुआं (Fire Crackers Pollution) सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होता है. आइये आपको बताते हैं कि पटाखों से निकलने वाला धुआं किस तरह से सेहत के लिए हानिकारक (Crackers Side Effects) होता है.

पटाखे के धुएं से सेहत पर पड़ता है बुरा असर (Crackers Effect On Health)
फेफड़ों के लिए खतरनाक

पटाखों के धुएं की वजह से फेफड़ों पर भी असर पड़ता है. पटाखों से कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड जैसी जहरीली गैस निकलती हैं. यह अस्थमा और दमा के मरीजों के लिए भी खतरनाक होता है. पटाखों के जहरीले धुएं से व्यक्ति बीमार पड़ सकता है.

दिवाली की सफाई में स्किन का हो गया है बुरा हाल तो अप्लाई करें ये फेस पैक, मिलेगा इंस्टेंट ग्लो

आंखों से जुड़ी समस्याएं
पटाखों के धुएं से आंखों में भी जलन होने लगती है. आंखों की सेहत के भी पटाखे खतरनाक होते हैं. अगर   आंखों में जलन हो रही है तो आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए. वरना यह आंखों को वीक कर सकता है.

सांस लेने में परेशानी
वायु प्रदूषण के कारण सांस लेने में परेशानी होती है. पटाखों की वजह से वातावरण में जहरीला धुआं फैल जाता है. इसके कारण सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है.

एनीमिया और कैंसर का खतरा
दिवाली पर आतिशबाजी से कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड गैस निकलती है जो मानव स्वास्थ्य के लिए जहरीली होती हैं. इनके कारण एनीमिया और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement