Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

खाना खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां, बढ़ सकता है वजन, हो जाएं सावधान!

अक्सर हम खाने के बाद कुछ गलतियां कर देते हैं जो हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं. आइए यहां जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो खाने के बाद भूलकर भी नहीं करनी चाहिए.

Latest News
खाना खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां, बढ़ सकता है वजन, हो जाएं सावधान!

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खाना खाने के बाद हम में से कई लोग कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालती हैं. खासकर वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए तो खाना खाने के बाद की आदतें और भी ज्यादा अहम हो जाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाना खाने के बाद करने से बचना चाहिए, नहीं तो ये आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं.

खाने के बाद न करें ये गलतियां

तुरंत लेटना
खाने के तुरंत बाद लेटने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इससे खाना पचता नहीं है और पेट फूलना, एसिडिटी जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. खाने के कम से कम 2-3 घंटे बाद लेटना चाहिए.

पानी पीना
खाने के तुरंत बाद बहुत ज्यादा पानी पीने से पेट फूल सकता है और पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है. खाने से आधे घंटे पहले या आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए.

धूम्रपान करना
खाने के बाद धूम्रपान करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. इससे एसिडिटी और डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. खाने के तुरंत बाद धूम्रपान भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

मीठा खाना
कुछ लोगों को खाने के तुरंत बाद मीठा खाने की आदत होती है. मीठा खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है और वजन बढ़ने का खतरा रहता है. खाने के 15-20 मिनट बाद ही कुछ मीठा खाना चाहिए.


यह भी पढ़ें:यूरिक एसिड को ब्लड से छानकर बाहर लाएंगी ये 5 देसी औषधियां, कीमत 10 रुपये से भी कम


कॉफी या चाय पीना
खाने के तुरंत बाद कॉफी या चाय पीने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. इससे एसिडिटी और पेट में गैस की समस्या हो सकती है. खाने के कम से कम एक या आधे घंटे बाद ही कॉफी या चाय पीनी चाहिए.

मोबाइल या टीवी देखना
खाना खाते समय या खाने के तुरंत बाद मोबाइल या टीवी देखने से आप खाने पर ध्यान नहीं दे पाते. इससे आप ज्यादा खा सकते हैं और मोटापे का शिकार हो सकते हैं. 

एक्सरसाइज
खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे डाइजेशन पर असर पड़ सकता है. एक्सरसाइज करने से पेट में दबाव बढ़ सकता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स हो सकता है. खाने के तुरंत बाद शरीर थोड़ा सुस्त रहता है. ऐसे में एक्सरसाइज करने से चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement