Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Face swelling: क्या सुबह उठते ही चेहरे पर आ जाती है सूजन? इन आसान तरीकों से पाएं चेहरे की सूजन से छुटकारा

How to reduce swelling on face: क्या सुबह उठते ही आपके चेहरे पर सूजन आ जाती है? हार्मोनल बदलाव, किडनी की खराबी, रात को ज्यादा शुगरी या नमकीन ज्यादा खाने या खून की कमी और कई बार शरीर में पानी जमा होने से भी ऐसा होता है.

Latest News
Face swelling: क्या सुबह उठते ही चेह��रे पर आ जाती है सूजन? इन आसान तरीकों से पाएं चेहरे की सूजन से छुटकारा

चेहरे पर सूजन के कारण और बचाव के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अक्सर कई लोगों का चेहरा सुबह उठते ही सूजा हुआ दिखता है. आपको बता दें कि चेहरे पर सूजन आना एक सामान्य स्थिति है. यह समस्या कुछ लोगों में शराब के सेवन, नींद की कमी और तनाव के कारण भी होती है. कभी-कभी यह किसी एलर्जी प्रतिक्रिया या चिकित्सीय स्थिति के कारण भी होता है. इन टिप्स को अपनाकर आप अपने चेहरे की सूजन को कम कर सकते हैं. 

चेहरे पर आई सूजन को कैसे दूर करें

1-यदि आप रोज सुबह सूजे हुए मुंह के साथ उठते हैं, तो उठने पर अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें. आप रोजाना ठंडे पानी से अपने चेहरे की मसाज भी कर सकते हैं. इससे चेहरे पर रक्त संचार बेहतर होता है और सूजन की समस्या भी कम हो सकती है. 

2-शरीर में पानी की कमी के कारण कई लोगों का चेहरा सूज जाता है. इसलिए, अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें और खूब पानी पिएं. नियमित रूप से 2 से 3 लीटर पानी पियें. इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है और आपकी त्वचा भी चमकती है.     

3-शरीर में पानी की कमी के कारण कई लोगों का चेहरा सूज जाता है. इसलिए, अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें और खूब पानी पिएं. नियमित रूप से 2 से 3 लीटर पानी पियें. इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है और आपकी त्वचा भी चमकती है.

4-जो महिलाएं रात को बिना मेकअप हटाए सो जाती हैं उन्हें भी सूजन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे से मेकअप हटा लें. मेकअप उत्पादों में मौजूद रसायन चेहरे पर प्रतिकूल प्रतिक्रिया दे सकते हैं. इसलिए मेकअप हटाकर ही सोएं.

5-आप चाहें तो अपने चेहरे पर आइस पैक या कोल्ड कंप्रेस भी लगा सकते हैं. इससे रक्त वाहिकाएं फैलती हैं, जिससे चेहरे की सूजन कम हो जाती है. ठंडी सिकाई से चेहरे पर रक्त संचार बेहतर होता है. सूजन को कम करने के लिए आप इसे हर सुबह कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement