Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Diet: चाय के साथ गलती से भी न खाएं ये 5 चीज़ें

चाय पीने के शौकीन लोग इस बात का ध्यान रखें कि चाय के साथ भूलकर भी ये कुछ चीज़ें न खाएंं.

Healthy Diet: चाय के साथ गलती से भी न खाएं ये 5 चीज़ें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : चाय को भारत का राष्ट्रीय पेय क़रार दिया जा सकता है. सुबह उठने के साथ ही चाय पीने से लेकर दिन के अलग-अलग वक़्त इसकी तलब सताती ही रहती है. अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो कुछ खास बातों का खयाल रखना ज़रुरी हो जाता है.मसलन इसके साथ क्या खाएं और क्या नहीं!

न खाएं प्याज़ वाला सलाद
चाय पीने के शौकीन लोग इस बात का ध्यान रखें कि चाय के साथ भूलकर भी कभी कच्चे प्याज का सेवन न करें. इसमें मौजूद एसिड और उसका रस ऐसे गुणों से संपन्न होता है, जो चाय के साथ मिलने पर आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है .

चाय और शिकंजी एक साथ लेना है समस्याप्रद
खूब सारे प्रयोगवादी लोग चाय के साथ शिकंजी भी पी लेते हैं. यह आपको एसिडिटी(Acidity) और दस्त की समस्या का शिकार बना सकता है . किसी भी स्थिति में चाय के साथ नींबू और नींबू के रस से बनी चीजों को लेने से बचें .

बेसन और उससे बनी चीजें
अगर आपको चाय के साथ नमकीन, बेसन के पकौड़े या फिर बेसन का चीला खाना पसंद हैं तो जरा संभलकर इन सब चीजों का सेवन करें क्योंकि ये सारी चीज़ें आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं. काफी हेल्थ एक्सपर्ट्स यह भी बताते हैं कि चाय के साथ बेसन का सेवन करने से शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, यह आपके लिए हानिकारक हो सकती है .

हल्दी की सामग्री
हल्दी(Turmeric) हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद मानी जाती है लेकिन चाय को इसका जोड़ीदार न बनाएं. आपको चाय के साथ या फिर तुरंत बाद हल्दी से बनी चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए . चाय और हल्दी में पाए जाने वाले अलग-अलग प्रकार के तत्व आपस में मिलकर पेट में दिक्कत पैदा कर सकते हैं .

चाय के तुरंत बाद पानी न पिएं
अगर आप चाय के बाद तुरंत पानी पीने बैठ जाते हैं तो इस आदत को बदलना बहुत ही जरूरी है . जी हां, चाय के ऊपर कभी भी ठंडी चीज या फिर पानी नहीं पीना चाहिए . चाय के साथ पानी आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर डालती है और आप एसिडिटी के साथ-साथ गैस की समस्या से परेशान हो सकते हैं. आप चाय से पहले पानी पी सकते हैं लेकिन चाय के साथ और बाद में पानी भूलकर भी न पिएं .

 

High Blood Pressure के ये लक्षण करेंगे आपको बीमारी से सचेत

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement