Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Drinking Alcohol with Partner: पार्टनर के साथ शराब पीने पर आई मिशिगन यूनिवर्सिटी की ये रिपोर्ट, चौंकाने देगी ये स्टडी

एक अध्ययन से पता चला है कि जोड़े के रूप में एक साथ शराब पीने से जीवन प्रत्याशा बढ़ जाती है. शोधकर्ताओं ने 4,500 से अधिक विवाहित जोड़ों या साथ रहने वाले जोड़ों से डेटा प्राप्त किया.

Latest News
Drinking Alcohol with Partner: पार्टनर के साथ शराब पीने पर आई मिशिगन यूनिवर्सिटी की ये रिपोर्ट, चौंकाने देगी ये स्टडी

पार्टनर के साथ शराब पीने के बारे में क्या कहती है रिसर्च

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

शराब पीना किसी भी हालत में सेहत के लिए सही नहीं होता है. लेकिन एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि जो जोड़े एक साथ शराब पीते हैं वे लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं. यह अध्ययन मृत्यु दर पर शराब के सेवन के प्रभाव के बारे में जानने के लिए आयोजित किया गया था.

शोधकर्ताओं ने 4,500 से अधिक विवाहित जोड़ों या साथ रहने वाले जोड़ों पर एक अध्ययन किया. यह बात सामने आई है कि अगर जोड़े एक साथ शराब पीते हैं तो वे लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं.

पार्टनर के साथ शराब पीने के बारे में क्या कहती है रिसर्च

मिशिगन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता प्रोफेसर डॉ. किरा बर्डिट ने 'ड्रिंकिंग पार्टनर्स' नामक एक सिद्धांत प्रस्तावित किया है. इसके मुताबिक, कपल्स द्वारा शराब का सेवन करने से उनका वैवाहिक जीवन बेहतर होता है.

दिलचस्प बात यह है कि पिछले तीन महीनों में एक साथ शराब पीने वाले जोड़े अन्य जोड़ों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहे. उनमें से दो-तीन ने शराब नहीं पी रखी थी. उनकी पीने की आदतें असंगत थीं या एक पीता था या दूसरा नहीं पीता था.

शोधकर्ताओं ने वास्तव में क्या कहा?

शोधकर्ताओं का कहना है कि जब दो लोगों का शराब पीने का पैटर्न एक जैसा होता है, तो उनकी जीवनशैली और रिश्ते बेहतर होते हैं. डॉ. बर्डिट ने कहा कि अन्य अध्ययनों से पता चला है कि जो जोड़े एक साथ शराब पीते हैं उनके रिश्ते बेहतर हो सकते हैं.

शराब पीने वाले जोड़ों पर आधारित शोध

दरअसल, शराब पीने वाले जोड़ों पर शोध किया गया है. डॉ. बर्डिट का कहना है कि एक जोड़े के एक साथ शराब पीने से उन्हें शराब पीने और लंबे समय तक जीने की उनकी क्षमता के बीच संबंध के बारे में जानने में मदद मिल सकती है. द जेरोन्टोलॉजिस्ट जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में यह भी पाया गया कि जीवित रहना व्यक्ति की अपनी और अपने साथी की शराब पीने की आदतों के अनुसार अलग-अलग होता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement