Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Dead Skin Removing Tips: पैरो की उंगलियों और एड़ियों पर जम गई है डेड स्किन, हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

पैरो पर जमने वाली डेड स्किन इनकी सुंदरता तो बिगाड़ती ही है. यह आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक है. बदलते मौसम में पैरों की स्किन सबसे ज्यादा प्रभावित होती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए घरेलू उपायों से पैरों का ध्यान रख सकते हैं. 

Dead Skin Removing Tips: पैरो की उंग�लियों और एड़ियों पर जम गई है डेड स्किन, हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (How To Remove Dead Skin) अक्सर लोग अपने बाल चेहरे से लेकर हाथों की ब्यूटी का पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन इस बीच पैरों को अनदेखा कर देते हैं. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसे आपके पैर तो खराब होंगे ही, इनमें बीमारी भी लग सकती है, जो आपकी अच्छी खासी सेहत को बिगाड़ सकती है. खासतौर पर मौसम के बदलाव होने पर पैरों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. पैरों की साफ सफाई से लेकर उंगलियों और एंडियों में जमने वाली डेड स्किन को हटाना जरूरी है. इसके लिए आप को घर से बाहर यानी ब्यूटी पार्लर जाने की भी जरूरत नहीं है. आप घरेलू उपायों को अजमाकर घर पर ही डेड स्किन से छुटकारा पा सकते हैं. 

डेड स्किन को हटाने के लिए आपको बाहर से कोई सामान लाने की जरूरत नहीं है. किचन में रखी खाने पीने की चीजों से ही पैरों की सफाई भी हो जाएगी. इस डेड स्किन को साफ कर आप पैरों को सुंदर बनाने के साथ ही सेहत को होने वाले नुकसान से भी बच सकते हैं. आइए जानते हैं पैरों से डेड स्किन हटाने के घरेलू उपाय...

Uric Acid Remedy: जोड़ों से यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को निकाल देगा इस सुनहरे मसाले का पानी, किडनी भी होगी डिटाॅक्स
 

अरंडी का तेल

घर में अरंडी का तेल तो इस्तेमाल करते ही होंगे. इसे पैरों की डेड स्किन हटाने में भी कर सकते हैं. इसके लिए पहले पैरों को अच्छे से साफ कर लें. इसके बाद अरंडी के तेल को एक कटोरी में लेकर पैरों पर लगाएं. तेल को खासकर डेड स्किन वाली जगह पर लगाएं. इसके बाद धीरे धीरे पैरों की मालिश करें. इसके बाद एल्यूमीनियम पेपर से पैरों को 15 मिनट के लिए कवर कर लें. इसे हटाकर पैरों को धो लें. सप्ताह में सिर्फ दो बार ही ऐसा करने से आपके पैर चमक उठेंगे. 

एप्पल साइडर विनेगर

पैरों की सफाई के लिए एप्पल साइबर विनेगर भी बेहद फायदेमंद है. इसे लगाने से पैरों की डेड स्किन दूर हो जाएगी. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर से बनी फुट सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस साबुन को कुछ दिनों तक पैरों पर लगाने से ही डेड स्किन साफ हो जाएगी. पैर दमकने लगेंगे.

White Hair Remedy: सफेद बालों पर डाई का काम करता है चायपत्ती का पानी, नेचुरल तरीके से लगाते ही काले-लंबे और शाइनी हो जाएंगे बाल

 बेकिंग सोडा

पैरों की डेड स्किन को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले हल्के गर्म पानी एक से दो कप बेकिंग सोडा मिला लें. इसके पूरी तरह से घुलने पर एक टब में डालकर उसमें पैर रख लें. इन्हें अच्छे से साफ करें और आधे घंटे बाद पैरों को पानी से बाहर निकाल लें. पैरों को किसी कपड़े से साफ कर लें. इसे आपकी पैरों पर जमा डेड स्किन बाहर निकल जाएगी.  

सेंधा नमक का स्क्रब

खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला सेंधा नमक पैरों की सफाई के लिए बेहद कारगार है. यह पैरों की डेड स्किन को गायब कर देता है. पैरों की सफाई के लिए एक टब में गर्म पानी लें. इसमें एक कप सेंधा नमक डाल दें. इसमें 15 मिनट तक पैरों को डूबोकर रख दें. ऐसा सप्ताह में कम से कम 3 से 4 बार करें. इसे फटी एड़ियों की समस्या भी दूर हो जाएगी.

चीनी और नींबू के पेस्ट का करें इस्तेमाल

पैरों पर जमी डेड स्किन को निकालने के लिए नींबू और चीनी का घोल बना लें. इसे पैरों की डेड स्किन वाली जगह पर लगाएं. इसके कुछ देर बाद पैरों को हल्के गर्म पानी से धो लें . इसे पैर साफ हो जाएंगे. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement