Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Clothes Stains Removal: कपड़ों पर लगे चाय-कॉफी और ग्रीस के जिद्दी दाग मिनटों में हो जाएंगे साफ, ये है आसान तरीका

Clothes Cleaning: कपड़ों पर लगे चाय-कॉफी, ग्रीस व चॉकलेट के दाग आसानी से नहीं जाते हैं. लेकिन, इन टिप्स की मदद से आप इन जिद्दी दागों को हटा सकते हैं. 

Clothes Stains Removal: कपड़ों पर लगे चाय-कॉफी और ग्रीस के जिद्दी दाग मिनटों में हो जाएंगे साफ, ये है आसान तरीका

कपड़ों पर लगे चाय-कॉफी और ग्रीस के जिद्दी दाग को साफ करने का ये है आसान तरीका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कपड़ों पर चाय-कॉफी, चॉकलेट या ग्रीस का दाग लगना आम बात है, लेकिन इन दागों को मिटाना बहुत ही मुश्किल है. लाख कोशिशों के बाद भी ये दाग नहीं जाते हैं. इसके लिए लोग महंगे डिटर्जेंट पाउडर समेत कई अन्य चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कामयाबी नहीं मिलती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपने कपड़ों पर लगे (Clothes Stains Removal) जिद्दी चाय-कॉफी, चॉकलेट या ग्रीस के दाग मिनटों में साफ कर सकते हैं.

इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. इन जिद्दी दागों को मिटाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी, तो आइए जानते हैं कपड़ो पर (Clothes Stain Remover Home Remedy) लगे इन जिद्दी दागों को साफ करने का सबसे आसान तरीका. 

जिद्दी से जिद्दी ग्रीस के दाग ऐसे करें साफ (How To Remove Grease Stains From Clothes)

इसके लिए सबसे पहले कपड़े में लगे दाग को पानी में भिगोकर कुछ समय के लिए छोड़ दें. साथ ही 1 बाउल में बेकिंग सोडा डालकर इसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और घोल लें. इसके बाद पानी में कपड़े को निकाल लें और दाग वाले हिस्से पर बेकिंग सोडा का मिश्रण लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें और साफ पानी से धो लें. 

यह भी पढ़ें- कद्दू का जूस ही नहीं, बीज से भी होता है वजन कम, इसके और भी हैं फायदे

ऐसे साफ करें चाय और कॉफी के दाग (How To Remove Tea-Coffee Stains From Clothes)

इसके लिए सबसे पहले दाग वाले हिस्से पर सफेद सिरका  डालकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें और कुछ देर नींबू का रस या फिर एक चुटकी नमक डालकर दोबारा 5 मिनट छोड़ दें. इसके बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें और पानी से धो लें. इसके अलावा आप चाहें तो सफेद सिरका और नमक का गाढ़ा मिश्रण तैयार करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इस तरह साफ करें चॉकलेट का दाग (How To Remove Chocolate Stains From Clothes)

इसके लिए सबसे पहले 1-2 कप पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर मिला लें और मिश्रण को कुछ समय के लिए गर्म कर लें. इसे गर्म करने के बाद दाग वाले हिस्से पर डालकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें और 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें. 

यह भी पढ़ें: हरे पत्तों का जूस High Cholesterol और Diabetes को करता है कंट्रोल, कैंसर का टल जाता है खतरा

वाइन या लिपस्टिक का दाग ऐसे करें साफ (How To Remove Wine Lipstick Stains From Clothes)

इसके अलावा कपड़े में लगे वाइन, लिपस्टिक, इंक, सब्जी आदि का दाग भी आप आसानी से साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप नेल पेंट रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement