Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gardening Tips: अचानक से मुरझाने लगे पौधा तो तुरंत करें ये काम, 2 दिन में फिर से हो जाएगा हरा भरा

Best Gardening Tips: अगर घर की बालकनी में लगे पौधे मुरझाने लगें हैं तो तुरंत ये आसान उपाय अपनाएं. इससे पौधों में फिर से जान आ जाएगी.

Gardening Tips: अचानक से मुरझाने लगे पौधा तो तुरंत करें ये काम, 2 दिन में फिर से हो जाएगा हरा भरा

अचानक से मुरझाने लगे पौधा तो तुरंत करें ये काम, फिर से हो जाएगा हरा भरा  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कई लोग घर की बालकनी या छत पर फूल- पौधे लगाना पसंद करते हैं. इससे घर की खुबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ ही आसपास का वातावरण भी शुद्ध और खुशनुमा रहता है. घर में पौधे लगाने के लिए आमतौर पर लोग सिंपल तरीका अपनाते हैं. लेकिन, कई बार जानकारी के अभाव में लोग (Best Gardening Tips) पौधे लगा तो देते हैं, लेकिन कुछ ही समय बाद ये पौधे मुरझाने लगते हैं. इसके अलावा सही देखभाल न करने की वजह से भी पौधे सूख जाते हैं. अगर आपके घर में लगे पौधे भी सूख रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा आसान (How To Revive Dead Or Dying Plant) तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने से आपके मुरझा (Dying Plant) रहे पौधों में फिर से जान आ जाएगी. आइए जानते हैं इस सिंपल हैक के बारे में...

सूखते पौधों के लिए अपनाएं ये टिप्स

-अगर आपके घर में लगे पौधे अचानक से सूखने लगे हैं तो यह पौधों में पोषण की कमी की वजह हो सकता है. ऐसे में सबसे पहले पौधे के सूखे डाल और पत्तियों को कैंची की मदद से काटकर हटाएं और फिर गमले को चारों तरफ से हल्‍के हाथ से ठोकें और फिर जड़ के पास पकड़ कर पौधे को मिट्टी सहित गमले से बाहर निकालें. इसके बाद एक बाल्‍टी या बड़ा सा बर्तन लें और उसमें पौधे की जड़ में फंसी मिट्टी को अच्‍छी तरह झाड़कर निकाल दें.

यह भी पढ़ें - Gardening Tips: घर के पौधों पर लग रहे हैं कीड़े या मुरझा रहे हैं फूल, ये आसान गार्डनिंग टिप्स आ सकते हैं आपके काम 


- इसके बाद इस मिट्टी में 3 से 4 बड़ा चम्‍मच सूखा ओट्स डालें और दो चम्‍मच नमक मिलाएं. फिर इसे अच्‍छी तरह मिलाकर गमले में रखें. साथ ही गमले में रखने से पहले सबसे नीचे नारियल के छिलकों की एक लेयर बनाना न भूलें.

यह भी पढ़ें - मुरझाया हुआ तुलसी का पौधा, इन आसान टिप्स को अपनाने पर हो जाएगा हरा-भरा

- इसके बाद गमले में ये मिट्टी भरें और फिर पौधे को इसमें लगाएं. इसे लगाने के बाद ऊपर से गमले की बची हुई मिट्टी को भी डाल लें. फिर इसमें हल्‍का पानी छिड़क दें और छांव वाली जगह पर गमले को रख दें. इसके अलावा इस बात का ध्‍यान रखें कि यह काम सूर्यादय के बाद या सूर्यादय से पहले करें. इससे पौधे आसानी से लग जाते हैं. ये काम करने के बाद आपको एक से दो दिनों में ही पौधे में नई जान नजर आने लगेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement