Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कब्ज की समस्या से हैं परेशान, रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर खाएं ये 5 चीजें

आजकल गलत खान-पान की वजह से लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में आप रात को दूध में कुछ चीजें मिलाकर पीने से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
कब्ज की समस्या से हैं परेशान, रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर खाएं ये 5 चीजें

constipation

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कब्ज(constipation) एक ऐसी समस्या है जो आजकल बहुत से लोगों को परेशान करती है. यह कई कारणों से हो सकती है जैसे कि खान-पान में फाइबर की कमी, कम पानी पीना, तनाव आदि. कई बार दवाइयों के साथ-साथ घरेलू उपचार भी कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. दूध एक ऐसा पदार्थ है जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कि दूध में कौन सी चीजें मिलाकर खाने से कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है.

दूध में मिलाकर खांए ये चीजें 
त्रिफला

आयुर्वेद में त्रिफला को पाचन तंत्र के लिए रामबाण माना जाता है. इसे दूध में मिलाकर पीने से कब्ज दूर होती है और पाचन क्रिया बेहतर होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

अजवाइन
अजवाइन पाचन एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद करती है जिससे खाना को आसानी से पचाने में मदद मिलती है. अजवाइन मिला दूध पीने से गैस और पेट फूलने जैसी कई समस्याओं से भी राहत मिलती है.

इलायची
इलायची पाचन तंत्र को शांत करती है और कब्ज को दूर करने में मदद करती है. इसे दूध में मिलाकर पीने से पेट दर्द कम होता है. इलायची गैस और पेट फूलना जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाती है.


यह भी पढ़ें:कोलेस्ट्रॉल के साथ मोटापे को खत्म कर देंगे ये 5 फ्रूट, करते हैं फैट कटर का काम


गुड़
गुड़ एक प्राकृतिक लैक्सेटिव है जो कब्ज को दूर करने में मदद करता है. इसे दूध में मिलाकर पीने से पेट साफ होता है और पाचन क्रिया बेहतर होती है.   

मेथी दाना
मेथी के दानों में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसे रात को दूध में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है.

कैसे करें सेवन

  • रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में उपरोक्त में से कोई भी एक चीज मिलाकर पीएं.
  • बेहतर परिणाम के लिए आप इन सभी चीजों को मिलाकर भी पी सकते हैं.
  • नियमित रूप से इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement