Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cheese and Cholesterol: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो चीज खाना कर दें शुरू, हड्डी भी होगी मजबूत और दिमाग चलेगा खूब

नई स्टडी बता रही है कि गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में चीज मददगार है, लेकिन किस तरह का चीज कोलेस्ट्रॉल के लिए ठीक है, चलिए जानें.

Latest News
Cheese and Cholesterol: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो चीज खाना कर दें शुरू, हड्डी भी होगी म�जबूत और दिमाग चलेगा खूब
Cheese reduces cholesterol

 

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे चीज पसंद न हो. सैंडविच, पिज़्ज़ा, बर्गर, सब कुछ जो चीज टॉप इंग्रीडिएंट होता है.  आपने अधिकतर सुना होगा कि ये सारी चीजें सेहत के लिए सही नहीं हैं खासकर मोटे और हाई कोलेस्ट्रॉल वालों के लिए. ये सही है, लेकिन इसमें चीज ही एक ऐसी चीज है जिसे खाना नुकसानदायक नहीं है. चीज खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. जी हां ये एक नई स्टडी बता रही है.

खासतौर पर चीज खाने से दिल को कई तरह से फायदा होता है. ऐसा कहा जाता है कि यह रक्तचाप और हृदय संबंधी समस्याओं को कम करता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, फुल-फैट चीज खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

चीज कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बार-बार चीज खाने वालों में उन लोगों की तुलना में कोलेस्ट्रॉल का खतरा काफी कम होता है जो शायद ही कभी चीज खाते हैं. यूनिवर्सिटी कॉलेज डबलिन के खाद्य एवं स्वास्थ्य संस्थान में सहायक प्रोफेसर डॉ. इमी फीनी ने कहा, शोध में 50 वर्ष से अधिक उम्र के 164 लोगों को शामिल किया गया. ट्रायल 6 हफ्ते तक चला, इस दौरान लोगों को 42 ग्राम मिल्क फैट दिया गया. दिल की समस्याओं के साथ-साथ नियमित चीज खाने वालों में कोलेस्ट्रॉल भी कम था.

मस्तिष्क के कार्य के लिए अच्छा है
चीज खाना न सिर्फ दिल के लिए बल्कि दिमाग या मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. अध्ययन के अनुसार, संज्ञानात्मक स्वास्थ्य और चीज के बीच सीधा संबंध है. अध्ययन के मुताबिक, चीज खाने से दिमाग की गतिविधियां बढ़ती हैं. थोड़ी मात्रा में नियमित सेवन से मनोभ्रंश या अल्जाइमर रोग विकसित होने का खतरा कम हो सकता है.

चीज खाने के फायदे

  • चीज खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इसे खाने से कार्डियोवस्कुलर सिस्टम स्वस्थ रहता है.
  • चीज खाने से कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम होता है.
  • चीज में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.
  • इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी काफी मददगार माना जाता है.
  • इसे खाने से टाइप 2 डायबिटीज और हार्ट फेलियर का खतरा कम हो जाता है.
  • इसे खाने से धमनियों में कैल्शियम या फैटी जमा होने का खतरा भी कम हो जाता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement