Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Peanuts Benefits in winter: सर्दियों की धूप में बैठकर मूंगफली खाने के हैं ये 6 फायदे, हड्डियों से लेकर स्किन तक होगी चकाचक

मूंगफली वैसे तो किसी भी सीजन में खाई जा सकती है लेकिन क्या आपको पता है कि सर्दियों की धूप में इसे खाना ज्यादा फायदेमंद क्यों है.

Latest News
Peanuts Benefits in winter: सर्दियों की धूप में बैठकर मूंगफली खाने के हैं ये 6 फायदे, हड्डियों से लेकर स्किन तक होगी ��चकाचक

Peanut Health Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे मूंगफली खाना पसंद न हो. एक छोटी सी मूंगफली स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं. सर्दियों में जब धूप में इसे खाते हैं तो नेचुरली आपको विटामिन डी भी मिल रहा होता है और मूंगफली की पोषक तत्व भी.

मूंगफली में प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन (जैसे बी विटामिन और विटामिन ई), और खनिज (जैसे मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम) सहित आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. रोजाना मूंगफली खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. तो चलिए जाने मूंगफली खाने के फायदे क्या-क्या हैं.

जानिए मूंगफली के 5 फायदों के बारे में:

हड्डियां होंगी मजबूत- अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो मूंगफली आपके लिए मददगार साबित होगी. मैंगनीज और फास्फोरस से भरपूर होने के कारण मूंगफली हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

आंखों की रौशनी बढ़ेगी- अगर आपकी आंखें भी कमजोर होती जा रही हैं तो उन्हें तेज बनाने के लिए आप मूंगफली को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इसमें मौजूद जिंक आपके शरीर को विटामिन ए का उत्पादन करने में मदद करता है, जो रतौंधी के इलाज के लिए उपयोगी है.

स्किन बनेगी चमकदार-मूंगफली खाने से आपकी त्वचा को काफी लाभ हो सकता है. मूंगफली में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, साथ ही विटामिन बी6, ई और नियासिन होते हैं. इन विटामिन और पोषक तत्वों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को यूवी किरणों और प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

दिल के लिए हेल्दी- मूंगफली आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. मूंगफली खाने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जो लंबे समय में हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है.

प्रोटीन का बेस्ट सोर्स-अगर आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन का अच्छा स्रोत तलाश रहे हैं तो मूंगफली एक बेहतरीन विकल्प है. एक मुट्ठी मूंगफली में 7.3 ग्राम प्रोटीन होता है. 

डिप्रेशन होगा दूर-आजकल बहुत से लोग मानसिक समस्याओं का शिकार हो रहे हैं. इन्हीं समस्याओं में से एक है डिप्रेशन, जिससे आजकल बहुत से लोग परेशान हैं. ऐसे में मूंगफली खाने से डिप्रेशन कम करने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, जो आपको अवसाद से निपटने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement