Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Walnuts Benefits: अखरोट खाने से दिमाग से लेकर पैरों तक की सेहत होगी दुरुस्त, इन दो गंभीर बीमारियों का खतरा होगा कम

अखरोट के सेवन से दिल के दौरे से बचा जा सकता है. सर्दियों में दिल की बीमारियां बढ़ जाती हैं, इसलिए अखरोट का सेवन जादुई असर करता है.

Latest News
Walnuts Benefits: अखरोट खाने से दिमाग से लेकर पैरों तक की सेहत होगी दुरुस्त, इन दो गंभीर बीमारियों का खतरा होगा क�म

benefits of walnuts

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए लोग अक्सर सूखे मेवे खाने की सलाह देते हैं. सूखे मेवों में अखरोट एक ऐसा सूखा फल है जो पोषक तत्वों का पावरहाउस है. इसका सेवन करने से शरीर गर्म रहता है और कई बीमारियों से बचाव होता है.

जहां तक ​​अखरोट के पोषक तत्वों की बात है, तो 100 ग्राम अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड 183 कैलोरी, वसा 18.3 ग्राम, संतृप्त वसा 18.3 ग्राम, संतृप्त वसा 1.7 ग्राम, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 13.2 ग्राम, मोनोअनसैचुरेटेड 20 ग्राम, वसा 5 ग्राम होता है. मिलीग्राम, सोडियम 1 मिलीग्राम, पोटेशियम 123.48 मिलीग्राम, कार्बोहाइड्रेट 3.8 ग्राम, आहारीय फाइबर 1.9 ग्राम, चीनी 0.7 ग्राम और प्रोटीन 4.3 ग्राम, जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट सर्दियों में खाने से शरीर गर्म रहता है और दिमाग की शक्ति भी बढ़ती है. आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. सलीम जैदी के अनुसार सर्दियों में अखरोट के सेवन से दिल के दौरे से बचा जा सकता है. चूंकि सर्दियों के मौसम में दिल की बीमारियां बढ़ जाती हैं, इसलिए अखरोट का सेवन जादुई असर करता है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो दिमाग को स्वस्थ रखता है और भूलने की बीमारी को भी कंट्रोल में रखता है.

इसके सेवन से आपके शरीर को गर्माहट मिलेगी और साथ ही आपकी कई शारीरिक समस्याएं भी दूर हो जाएंगी. अखरोट का सेवन सिर से लेकर पैर तक अच्छी सेहत बनाए रखने में कारगर है. आइए एक्सपर्ट से जानें कि अखरोट के सेवन से कैसे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है और इससे शरीर को क्या फायदे होते हैं.

ब्लड शुगर नियंत्रण में रहेगा
अखरोट एक सूखा फल है जो फाइबर से भरपूर होता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर धीरे-धीरे बढ़ता है और शुगर बढ़ने का खतरा कम हो जाता है. जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर की समस्या है उन्हें रोजाना अखरोट का सेवन करना चाहिए, इससे उनके शरीर को फायदा होगा. कई अध्ययनों से पता चला है कि अखरोट खाने से पुरुषों और महिलाओं में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा
रेशेदार अखरोट का सेवन करने से पेट में गर्मी नहीं होती है. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. अखरोट प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर होता है जो शरीर को स्वस्थ रखता है. पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए रोजाना एक मुट्ठी अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. सूखे अखरोट की तुलना में, भीगे हुए अखरोट एंजाइम जारी करने में मदद करते हैं जो पाचन प्रक्रिया के लिए अच्छे होते हैं.

नट्स शरीर को गर्म रखेंगे
आहार विशेषज्ञ के अनुसार, अखरोट की प्रकृति गर्म होती है जो शरीर को गर्माहट देती है. सर्दियों में अगर रोजाना अखरोट का सेवन किया जाए तो शरीर को गर्मी मिलती है. इसके सेवन से सर्दी से राहत मिलती है और शरीर को ऊर्जा मिलती है.

कैंसर के खतरे को रोकता है
रोजाना अखरोट का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा कम हो जाता है. इसके सेवन से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है. इसके सेवन से पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement