Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Treatment At Home: ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटी डेंगू और मलेरिया को जड़ से कर देगी खत्म, मिलेंगे और भी कई फायदे

Dengue Treatment At Home: अगर आप डेंगू-मलेरिया बुखार से जूझ रहे हैं तो इस एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का सेवन जरूर करें. इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा..

Dengue Treatment At Home: ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटी डेंगू और मलेरिया को जड़ से कर देगी खत्म, मिलेंगे और भी कई फायदे

ये एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी डेंगू-मलेरिया को जड़ से कर देगी खत्म

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः  दिल्ली समेत देश के अन्य कई इलाकों में बारिश और बाढ़ के चलते डेंगू का खतरा मंडरा रहा है, कई जगहों पर इसके मामले भी बढ़ें हैं. ऐसे में डेंगू (Dengue Treatment At Home) से बचना है तो कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है. इसके लिए साफ सफाई का खास ख्याल रखें और आसपास गंदा पानी इकट्ठा न होने दें. क्योंकि इन चीजों की वजह से डेंगू के मच्छर तेजी से पनपते हैं. इसके अलावा डेंगू से अगर बचना है तो (Ayurvedic Tips) गिलोय का सेवन करें. गिलोय कई तरह की गंभीर बीमारियों में रामबाण औषधि का काम करता है. इससे बुखार और शरीर में हो रहे दर्द से जल्द ही आराम मिलता है. गिलोय का जिक्र आयुर्वेद में मिलता है. आइए जानते हैं इसके (Giloy Juice Can Treat Dengue Malaria Fever) फायदे के बारे में...

क्यों फैलता है डेंगू

बता दें कि घर हो या बाहर, मच्छर ज्यादातर लोगों के लिए परेशानी की वजह बने हुए होते हैं. लेकिन बरसात या बाढ़ के मौसम में यह समस्या और मच्छरों की संख्या दोनों बढ़ जाती हैं. ऐसे में मच्छरों के काटने से होने वाले रोग मलेरिया,डेंगू , चिकनगुनिया, पीला बुखार लोगों को सबसे ज्यादा परेशान करते हैं और अगर समय रहते इस तरह के बुखार के लक्षणों को पहचानकर इनका इलाज न किया जाए तो व्यक्ति की जान तक को खतरा हो सकता है. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉग करके इन रोगों से दूर रहने के लिए व्यक्ति को रोजाना गिलोय का सेवन करना चाहिए. आयुर्वेद में गिलोय को अमृत के समान उपयोगी बताया गया है. 

गुनगुने पानी के साथ खा लें ये गर्म मसाले का पाउडर, खून में घुला कोलेस्ट्राल निकलेगा बाहर

गिलोय में भरपूर मात्रा में होता है पोषक तत्व

बता दें कि गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी- बायोटिक, एंटी-एजिंग,एंटी-डायबिटिक और एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं. गिलोय लंबे समय तक रहने वाले बुखार को ठीक करने में बेहद असरदार माना गया है. बता दें कि यह डेंगू, स्वाइन फ्लू और मलेरिया जैसी घातक बीमारियों को ठीक करने में औषधि की तरह काम करती है और इसके नियमित सेवन से शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर मलेरिया, डेंगू , चिकनगुनिया जैसे बुखार से बचाव में मदद मिलती है. 

ऐसे करें गिलोय का सेवन

आयुर्वेद के अनुसार, सबसे पहले गिलोय की पत्ती के साथ उसके तने को भी रातभर पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसके बाद सुबह गिलोय के इस पानी को गिलोय की पत्तियों और तने के साथ उबाल लें.  फिर उबले हुए पानी को आप छानकर पिएं. वहीं अगर आपके पास गिलोय की पत्तियां मौजूद नहीं हैं तो आप उसका पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सुबह गुनगुने पानी और शहद के साथ 1 चमच्च गिलोय पाउडर को मिलाकर खाली पेट जरूर पिएं. 

Hing For Skin: चेहरे पर रोज लगाएं किचन में रखी ये एक चीज, दाग-धब्बे और झुरियों से जल्द मिलेगा निजात

सलाह

बता दें कि आमतौर पर गिलोय का सेवन करने के कोई खास साइड-इफेक्ट्स नहीं हैं, बावजूद इसके गर्भवती महिला या फिर अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement