Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: मेंटल हेल्थ के लिए खतरनाक है बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम, इसके कारण बढ़ जाता है तनाव

Screen Time Health Effects: स्क्रीन पर बहुत ज्यादा समय बिताना सेहत के लिए बुरा हो सकता है. यह तनाव का कारण बन सकता है.

Latest News
Health Tips: मेंटल हेल्थ के लिए खतरनाक है बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम, इसके कारण बढ़ जाता है तनाव

too much screen time health effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः फोन, इंटरनेट और सोशल मीडिया के जमाने में खुद को फोन से दूर रख पाना मुश्किल है. सोशल मीडिया पर समय बिताने के चक्कर में लोगों का स्क्रीन टाइम (Health Tips) बहुत ही बढ़ गया है. स्क्रीन टाइम का मतलब बहुत ही ज्यादा फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल (Screen Time Health Effects) करने से है. स्क्रीन टाइम बढ़ जाने से सेहत पर भी असर पड़ता है. स्क्रीन टाइम के कारण तनाव (Screen Time Affect Your Mental Health)
 बढ़ जाता है. चलिए आपको बताते हैं कि स्क्रीन टाइम कैसे तनाव का कारण बनता है.

ज्यादा स्क्रीन टाइम के कारण तनाव (Too Much Screen Time Cause Of Stress)
- मोबाइल पर स्क्रॉल करते रहने से समय बर्बाद होता है. रील देखने और सोशल मीडिया पर समय बिताने से कई सारी जानकारी और सूचना मिलती है. आपको सूचनाओं की ओवरलोडिंग चिड़चिड़ा बना सकती है. चिड़चिड़ापन स्ट्रेस हार्मोन को बढ़ा देता है. ऐसे में व्यक्ति तनाव में आ सकता है. तनाव से बचा रहने के लिए स्क्रीन टाइम को कम करना चाहिए.

खुल गया राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान, लोगों को ऐसे मिलेगी एंट्री, ऑनलाइन बुक करें टिकट

- फोन का ज्यादा इस्तेमाल करना शारीरिक गतिविधियों को भी प्रभावित करता है. ऐसे में शरीर को आराम मिलता है. जो मोटापे, ह्रदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है. इनसे बचने के लिए शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाना चाहिए. फिटनेस में सुधार करके आप आसानी से मानसिक सेहत को भी अच्छा बनाए रख सकते हैं.

- स्क्रीन टाइम का बढ़ जाना नींद की कमी की समस्या को बढ़ा सकता है. बहुत से लोग रात को सोते समय बिस्तर पर जाने के बाद फोन में लगे रहते हैं ऐसे में नींद नहीं आती है. सही समय पर न सोने के कारण अच्छी और गहरी नींद नहीं आती है. ऐसे में शरीर में आलस और थकान रहती है जिसके कारण तनाव हो सकता है. स्क्रीन टाइम को कम करने के लिए आप फोन के इस्तेमाल के बजाय दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement