Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Water for Blood Sugar: सुबह खाली पेट इस आयुर्वेदिक पानी पीने से ब्लड शुगर होगा डाउन, मोटापा भी होगा कम

अगर आपका वेट ज्यादा और ब्लड शुगर भी हाई रहता है तो सुबह एक चमत्कारिक आयुर्वेदिक हर्ब का पानी पीना शुरू कर दें.

Latest News
Ayurvedic Water for Blood Sugar: सुबह खाली पेट इस आयुर्वेदिक पानी पीने से ब्लड शुगर होगा डाउन, मोटापा भी होगा कम

Ginger Water Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डाबिटीज में शुगर को कंट्रोल करना हो या शरीर में जमी चर्बी को गलाना है तो अदरक से बेस्ट कुछ और नहीं. अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीआक्सीडेंट के साथ विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज क्रोमियम से भरा होता है. इसमें एंटी-डायबिटीक और एंटी- ओबेसिटी गुण होते हैं. 

इतना ही नहीं, अदरक सर्दी-खांसी जैसी कई और समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है. अदरक वाली चाय तो आपने खूब पी होगी लेकिन क्या आपने कभी सुबह अदरक का पानी पीने के बारे में सोचा है? सुबह सबसे पहले अदरक का पानी पीने के चलिए आपको फायदे बता दें.

सुबह अदरक का पानी पीने के 5 फायदे 

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है- अदरक में सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने की शक्ति दे सकते हैं. इसके सूजनरोधी गुण कीटाणुओं और हानिकारक बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए जाने जाते हैं. रोजाना सुबह अदरक का पानी पिएं और स्वस्थ रहें.

मितली दूर करने में मददगार- अदरक में मितली-रोधी गुण होते हैं जो गर्भावस्था के दौरान मोशन सिकनेस, माइग्रेन या मॉर्निंग सिकनेस में मदद करते हैं. यह एक सुरक्षित उपाय माना जाता है जो उल्टी के अहसास को कम करता है. हालाँकि, गर्भवती महिलाओं को इस पेय को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है.

वजन होगा कम- अदरक पेय कैलोरी बर्न को बढ़ा सकता है और आपके शरीर में भूख की भावना को कम कर सकता है. हेल्थलाइन के अनुसार, अदरक शरीर के वजन और पेट की चर्बी पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है. यह आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और आपके वजन प्रबंधन लक्ष्यों का समर्थन कर सकता है. 

ब्लड शुगर होगा कम- इस अदरक पेय को खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखता है और रक्त शर्करा के स्तर में अनावश्यक वृद्धि को रोकता है. यह पेय शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है.

पुरानी बीमारी को रोकें- अदरक विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज क्रोमियम और बहुत कुछ का एक समृद्ध स्रोत है. अदरक के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं. प्राकृतिक मसाला कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करेगा और पुरानी बीमारियों की संभावना को रोकेगा.

कब पीना चाहिए अदरक का पानी

सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. आप चाहें तो इस अदरक के पानी में नींबू भी निचोड़ कर पी सकते हैं. बस पानी गर्म नहीं होना चाहिए वरना विटामिन सी आपको नहीं मिलेगा. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement