Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Care Tips: लाइफस्टाइल में अपना ली ये 3 आदतें तो बनी रहेगी आंखों की रौशनी, कभी नहीं चढ़ेगा चश्मा

आज के समय में बुजुर्गों के अलावा बेहद कम उम्र बच्चों की आंखों की रौशनी भी कम होने लगती है. छोटी उम्र में ही बच्चों को चश्मा चढ़ जाता है. इसकी एक वजह खराब आदतों का होना भी है, जो हमारी आंखों को कमजोर कर देती हैं. 

Latest News
Eye Care Tips: लाइफस्टाइल में अपना ली ये 3 आदतें तो बनी रहेगी आंखों की रौशनी, कभी नहीं चढ़ेगा चश्मा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

व्यक्ति के खानपान का असर उनके स्वास्थ्य से लेकर आंखों तक पर पड़ता है. पोषण की कमी से आंखों की रौशनी (Eye Sight) कम होने लगती है. इसकी वजह से छोटी उम्र में ही बच्चों की आंखों पर चश्मा (Eye Sight Glasses) चढ़ जाता है. इसकी एक वजह कमजोरी के साथ ही जेनेटिक्स और आंखों की देखभाल न करना भी है. वहीं कुछ लोग हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं करते हैं. इनके अलावा आपकी कुछ आदतें भी हैं, जो आंखों की रौशनी को प्रभावित करती है. इन आदतों के चलते कम उम्र में ही बच्चों की आंखों पर मोटा चश्मा चढ़ जाता है. आइए जानते हैं वो 3 आदतें, जो आपकी आंखों की रौशनी को कमजोर कर देते हैं.  

ऐसे रखें आंखों का ख्याल

सूर्यदेव के 6 मंत्र जाप से मिलेगा स्वास्थ्य लाभ, खत्म हो जाएगा स्ट्रेस 

घंटो मोबाइल और टीवी देखना

आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक दिन भर का सबसे ज्यादा समय मोबाइल, लैपटॉप या टीवी देखते हुए बिताते हैं. इसकी वजह से आंखों को आराम नहीं मिल पाता है. अक्सर सिर दर्द, आंखों में दर्द, आंखों से पानी आना और देखने में दिक्कत होने लगती है. यह सभी समस्याएं आपके फोकस को कम करने के साथ ही आई साइट को वीक कर देती है. इससे बचने के लिए स्क्रीन टाइम को कम कर दें. 

डाइट को रखें बैलेंस

स्वस्थ रहने से लेकर आंखों को सही रखने के लिए बैलेंस डाइट लें. आज कल के ज्यादातर बच्चे जंक फूड का सेवन ज्यादा करते हैं. इसका असर आंखों पर भी पड़ता. इसकी वजह आंखों को जरूरी पोषक तत्व विटामिन ए, सी, ई और जिंक की कमी होना है. इनके चलते आंखें अंदर से कमजोर होने लगती हैं और आंखों की रौशनी भी प्रभावित होती है. इससे बचने के लिए डाइट में विटामिन्स से भरपूर चीजों का सेवन करें. इसके अलावा गाजर, चुकंदर, बादाम, अंडे, एवोकाडो को डाइट में जरूर शामिल करें. 

Jagadguru Rambhadracharya: 2 माह की उम्र में गंवाई आंखों की रौशनी, भविष्यवाणियां भी होती हैं सच, जानें कौन हैं जगद्गुरु रामभद्राचार्य

आंखों की रौशनी के लिए करें एक्सरसाइज

जिस प्रकार शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है. उसी तरह आई एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी होती है. यह आंखों को स्वस्थ बनाये रखने के साथ ही रौशनी को सही रखती है. बच्चों को बचपन से आई एक्सरसाइज करने की आदत डलवानी चाहिए. इससे आंखों की मसल्स मजबूत हो जाती है और लंबे समय तक आंखों की रौशनी अपनी जगह पर बनी रहती है. इन्हें कभी चश्मे की जरूरत नहीं पड़ती.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement