Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Flu Treatment: सिर्फ 24 घंटे में ठीक सकता है आई फ्लू, इन 2 तरीकों से दूर होगा आंखों का संक्रमण

आई फ्लू या कंजेक्टिवाइटिस होने पर उसे 24 घंटे के अंदर ही ठीक किया जा सकता है, लेकिन घबराहट में कुछ भूल और संक्रमण कम करने के तरीकों की जानकारी न होने से फ्लू बढ़ जाता है.

Latest News
Eye Flu Treatment: सिर्फ 24 घंटे में ठीक सकता है आई फ्लू, इन 2 तरीकों से दूर होगा आंखों का संक्रमण

Eye Flu Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आई फ्लू ने कोरोना की तरह कहर बरपा दिया है लेकिन ये उतना खतरनाक नहीं है, लेकिन लापरवाही और कुछ गलतियों के कारण ये परेशानी का कारण जरूर बन जाता है.अगर आप या आपके घर में कोई भी आई फ्लू से संक्रमित होता है तो उसे ठीक करने के लिए शुरुआती कुछ घंटे बेहद महत्वपूर्ण होते हैं. 

वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. संजय तेवतिया बताते हैं कि आंखों के संक्रमण होने पर लोग खुद से एंटी बॉयोटिक्स का यूज करने लगते हैं और यही सबसे बड़ी भूल होती है. इससे संक्रमण पर तो असर नहीं होता और ये बढ़ता रहता है लेकिन शरीर पर इसके नुकसान ज्यादा होते हैं. वह कहते हैं कि कंजंक्टिवाइटिस एक वायरल इंफेक्शन है, जो सेल्फ लिमिटिंग होता है. इससे न तो नजर कमजोर होती है और न ही इससे अंधेपन का खतरा होता है. सीवियर आई फ्लू होता है, तो विजन में टेंपररी दिक्कत हो सकती है, लेकिन वह कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाती है. इससे घबराने की जरूरत नहीं है, बस इससे बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए.

तो चलिए डॉक्टर से जानें कि आई फ्लू होने की शुरूआत से ही ऐसा क्या करें कि ये 24 घंटे के अंदर ही ठीक हो जाए.

आई फ्लू के लक्षण जान लें

आई फ्लू होने पर आंखें लाल हो जाती हैं और इसमें दर्द, चुभन के साथ पानी आने लगता है. कई बार आंखों में बहुत ज्यदा ही कीचड़ आने लगता है. कई बार आंखें सूज जाती हैं. ये 1 हफ्ते तक रह सकता है.

क्या करें कि संक्रमण दूसरी आंख में न जाने पाए

अगर आपको आई फ्लू का हल्का सा भी असर आया है तो सबसे पहले आपने हाथ धोकर इसे साफ पानी से धोएं. फिर इसकी गर्म पानी से सिकाई करें. इस पानी में आप नमक डालकर सिकाई करें. इसके बाद लुब्रिकेंट ड्रॉप्स को डाल कर आंखें बंद कर आराम करें. दूसरी आंख तक संक्रमण न पहुंचे इसके लिए अपने हाथ को बार-बार धोएं. दिन में 2-3 बार लुब्रिकेंट ड्रॉप डालने और कम से कम 3 से चार बार आंखों की सिकाई नमक वाले पानी से जरूर करें. बस इतना करने भर से आपकी आंखों का संक्रमण ठीक होने लगेगा .

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement