Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चश्मे के बढ़ते नंबर को रोक देंगे ये 3 बीज, दूध के साथ फांकी लेने से तेज हो जाएगी आंखों की रोशनी

आज के समय में ज्यादातर लोग आंखों की कम होती रोशनी और मोटे चश्मों से परेशान हैं. इसकी वजह अनहेल्दी खानपान और आंखों को सही पोषक तत्वों का न मिल पाता है. अगर आप भी मोटे चश्मे से परेशान हैं तो होम मेड पाउडर आंखों की रोशनी को तेज कर सकता है.

Latest News
चश्मे के बढ़ते नंबर को रोक �देंगे ये 3 बीज, दूध के साथ फांकी लेने से तेज हो जाएगी आंखों की रोशनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (EyeSight Increase Home Remedy) अगर आपकी आंखें भी कमजोर और नजर धुंधली हो गई है. आंखों पर चश्मा चढ़ गया है तो इसको लेकर गंभीर होने की जरूरत है. इसमें लापरवाही या अनदेखा करने से चश्मे का नंबर बढ़ता जाएगा. यह आपको अंधेपन की तरफ ले जा सकता है. ऐसी स्थित से बचने के लिए आप डॉक्टर से परामर्श लेकर दवाई लेने के साथ ही घरेलू उपाय भी अपना सकता है. घर पर ही एक ऐसी दवाई बना सकते हैं, जिसे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ ही आंख से जुड़ी दूसरी समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी. हालांकि इसका फायदा आपको नियमित रूप से  घर पर बनी इस दवाई को लेने पर ही मिलेगा. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाली इस होम मेड दवा को घर पर ही तैयार किया जा सकता है. यह एक पाउडर के रूप में कनवर्ट किया जाएगा, जिसे हर दिन दूध के साथ फांकी लेने पर आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी. कुछ दिन नियमित रूप से खाने पर आंखों पर लगा मोटे से मोटा चश्मा हट जाएगा. आइए जानते हैं इस होममेड पाउडर को बनाने की सामग्री, विधि और फायदे... 

डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर हाई होते ही दिखते हैं ये 10 संकेत, एक लक्षण का दिखना भी है खतरे की घंटी

आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए तैयार करें पाउडर

आंखों की रोशनी तेजी करने के होममेड पाउडर तैयार कर लें. इसके लिए दो चम्मच खरबूजे के बीज, 5 से 6 बादाम, 2 चम्मच मिश्री, 5 सफेद मिर्च और 2 चम्मच सौंफ को लें. अब खरबूज के बीज, बादाम और सौंफ को अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें. इसमें मिश्री और सफेद मिर्च के बीजों को पीसकर ही शामिल कर लें. अब इस पाउडर को एक डब्बे में पैक कर लें. हर दिन सुबह या शाम के समय दूध के साथ एक चम्मच इस पाउडर की फांकी लें​. नियमित रूप से ऐसा करने पर आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी. आंखों पर चढ़ा मोटे से मोटा चश्मा भी कुछ ही समय में उतर जाएगा. 

किचन में रखें ये 5 मसाले करते हैं औषधि का काम, चुटकी भर खाते ही डाउन हो जाता है ब्लड शुगर

यह काम भी करें तो मिलेगा ज्यादा फायदा

होममेड पाउडर को नियमित रूप से खाने के साथ ही आंखों की छोटी सी एक्सरसाइज करने से लाभ जल्दी मिलेगा. इसके लिए आंखे खोलकर आराम से बैठ जाएं. इसके बाद आंखों की पलकों को झपकाएं और फिर सांसों पर ध्यान दें. 20 सेकंड के लिए आंखों को बंद कर लें. इस प्रोसेस को कम से कम 7 से 8 बार करें. ऐसा करने से आंखों का सुखापन खत्म होने के साथ ही स्ट्रेस कम होगा. आंखों में दर्द और जलन की समस्या भी खत्म होगी. 

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

आंखों की पुतलियों को घुमाएं

आंखों का यह व्यायाम रोशनी बढ़ाने के साथ ही आंखों दूसरी सभी समस्याओं को भी खत्म करता है. इसक लिए सिर्फ दिन के 10 मिनट निकाल लें. कहीं भी बैठकर आंखों को चारों दिशाओं की तरफ गोल गोल घुमाएं. आंखों की नजर को 5 मिनट क्लॉकवाइज और बाकी के 5 मिनट काउंटर क्लॉकवाइज घुमाएं. इसे आंखों की रोशनी बढ़ती है. आंखों में ब्लड सर्कुलेशना बूस्ट होता है. इसे आंखों की हेल्थ को बेहद फायदा मिलता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement