Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Blood Circulation Remedy: हाथ-पैर में झुनझुनी या सुन्नाहट है? ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना देंगे ये 5 फूड

अगर आपके पैर-हाथ में बहुत ज्यादा झुनझुनी हो रही या सुन्नाहट महसूस हो रही तो ये संकेत हैं कि आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं है.

Latest News
Bad Blood Circulation Remedy: हाथ-पैर में झुनझुनी या सुन्नाहट है? ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना देंगे ये 5 फूड

हाथ-पैर में झुनझुनी या सुन्नाहट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो ता शरीर के हर अंगों को ऑक्सीजन और महत्वपूर्ण पोषक तत्व आसानी से मिलता है. वहीं, खराब ब्लड सर्कुलेशन से हृदय, गुर्दे और फेफड़ों में विकार हो सकते हैं. खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण अंगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पाती है जिससे शरीर में कई तरह की दिक्कतें होती हैं और शरीर के अंगों में सुन्नाहट बढ़ने लगती है.

रक्त प्रवाह रुकने से दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्नता, पाचन संबंधी समस्याएं और हाथों या पैरों में ठंडक जैसे लक्षण हो सकते हैं. खराब ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने के लिए कई चीजें खाई जा सकती है.यहां को ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने का काम करती हैं:

Slow Blood Circulation: शरीर में स्लो ब्लड सर्कुलेशन का संकेत पहचानें

नट्स

नट्स आपके हृदय संबंधी स्वास्थ्य के लिए बहुत प्रभावी हैं. वे मैग्नीशियम, पोटेशियम, आर्जिनिन और कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं. आर्जिनिन नाइट्रिक एसिड का उत्पादन करता है जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है जो रक्त के मुक्त प्रवाह में मदद करता है और बेहतर सर्कुलेशन में मदद करता है. अखरोट, हेज़लनट, काजू और बादाम जैसे मेवे भी आर्जिनिन के समृद्ध स्रोत हैं.

प्याज और लहसुन

आपका रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य दोनों आपस में जुड़े हुए हैं और लहसुन इन दोनों में मदद करता है क्योंकि इसमें सल्फर यौगिक होता है जो रक्तचाप को कम करने और रक्त प्रवाह को बनाए रखने के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को आराम देता है. प्याज में ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो सीधे रक्त संचार में मदद करते हैं.

Blood Fat Loss Remedy: ये 7 योग धमनियों में जमी वसा बिना दवा निकाल देगी 

खारे पानी की मछली

ओमेगा-3 एसिड कामकाज के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे धमनियों को रक्त के थक्कों से रोकते हैं और रक्तचाप को बनाए रखते हैं जिसके परिणामस्वरूप रक्त प्रवाह और परिसंचरण भी आसान होता है. सैल्मन, मैकेरल, टूना और ट्राउट जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 एसिड के समृद्ध स्रोत हैं.

खट्टे फल

साइट्रिक एसिड फायदेमंद है क्योंकि यह अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट के बिना आपके आहार में आवश्यक खनिज और विटामिन प्रदान करता है. यह थक्के को हटाता है और रक्त के स्पष्ट संचार में मदद करता है. संतरा, अंगूर और नींबू जैसे फल खट्टे फलों के मूल उदाहरण हैं.

तो इन चीजों को डाइट का हिस्सा बना लें. आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement