Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए इन 5 आदतों को अपनी दिनचर्या में करें शामिल, नहीं पड़ेगी डॉक्टर और दवाओं की जरूरत 

Good Habits For Health: स्वस्थ रहने के लिए इन 5 आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती हैं.

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए इन 5 आदतों को अपनी दिनचर्या में करें शामिल, नहीं पड़ेगी डॉक्टर और दवाओं की जरूरत 

हेल्दी रहने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये 5 आदतें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल गड़बड़ खानपान और बिगड़ी लाइफस्टाइल की वजह से ऐसी-ऐसी बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है, जिससे निजात पाने के लिए डॉक्टर और दवाइयों (Healthy Habits) पर अच्छे-खासे पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं. इसके अलावा कई बीमारियों को पैसे खर्च करने के बाद भी पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है बस इसे कंट्रोल में ही रखा जा सकता है, जैसे- डायबिटीज मोटापा व (Good Habits For Health) हाईब्लडप्रेशर.

ऐसे में अगर आप डॉक्टर की मंहगी फीस और दवाइयों में अब और ज्यादा पैसे नहीं खर्च करना चाहते तो यहां बताए गए हेल्थ टिप्स को आज से ही फॉलो करना शुरू कर दें. 

रोजाना करें वर्कआउट 

रोजाना वर्कआउट करने के लिए 20-30 मिनट का समय जरूर निकालें. इससे आप न सिर्फ बॉडी को फिट रख सकते हैं बल्कि अपनी उम्र के भी कई साल बढ़ा सकते हैं.  वर्कआउट का मतलब जिम जाकर घंटों पसीना बहाना नहीं होता बल्कि घर के नॉर्मल कामकाज से भी आप आसानी से खुद को फिट रख सकते हैं. इसके लिए योग, रस्सी कूदना, पैदल चलना जैसी कई एक्टिविटीज़ हैं जिनके लिए किसी भी तरह के इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं है. 

यह भी पढे़ं: Habits of Intelligent People: बुद्धिमान लोगों की में होती हैं ये खास बातें- जो भीड़ से बनाती हैं उन्हें अलग, खोलती हैं तरक्की का रास्ता

हेल्दी डाइट लें

अगर आप कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज़, हार्ट प्रॉब्लम्स जैसी खतरनाक बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट से ऑयली, मसालेदार और जंक फूड को पूरी तरह से बाहर निकाल दें. इसके अलावा चीनी व नमक की मात्रा भी कम कर दें. सादा भोजन करें जिससे शरीर ही नहीं मन भी स्वस्थ रहता है. इसके लिए सबसे जरूरी चीज़ फॉलो करना है वो है खाने का समय निर्धारित करना. 

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही शरीर के कई जरूरी फंक्शन्स के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है. इसके लिए दिनभर में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी जरूरी पीएं. इसके अलावा गुनगुना पानी पीना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. इससे पाचन तो सही रहता ही है साथ ही इससे मोटापा भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

Habits of Successful People: कामयाब लोगों में होती हैं ये खूबियां, जो बनाती है उन्हें अमीर और सबसे अलग

6-8 घंटे की नींद लें

शरीर और मन को स्वस्थ रखने में नींद का बहुत बड़ा रोल है. सुकून भरी नींद आप दिनभर फ्रेश और एनर्जेटिक फील करते हैं और किसी काम पर फोकस कर सकते हैं. इससे याद्दाश्त दुरुस्त रहती है और डाइजेशन भी सही रहता है. इसके अलावा अच्छी नींद के लिए बिस्तर पर जाने के बाद मोबाइल, टीवी आदि का इस्तेमाल न करें तो बेहतर. 

धूप सेंकें

सुबह की धूप सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है,  इससे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है जो हड्डियों की मजबूत बनाता है. साथ ही धूप सेंकने से कई तरह की स्किन समस्याएं भी दूर रहती हैं और तो और सुकून भरी नींद के लिए भी धूप का सेकना जरूरी माना गया है. क्योंकि इससे शरीर में मेलाटोनिन हॉर्मोन पैदा होता है जो अच्छी नींद के लिए जरूरी जाता है. इसके अलावा थोड़ी देर धूप में बैठने से स्ट्रेस भी दूर होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement