Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Strong Bones Food: हड्डियों को लोहे जैसी मजबूती देंगी ये 5 चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल

Foods For Strong Bones: डाइट प्लान में कई चीजों को शामिल करके आप आसानी से हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

Latest News
Strong Bones Food: हड्डियों को लोहे जैसी मजबूती देंगी ये 5 चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अच्छी सेहत और स्वस्थ्य शरीर के लिए हड्डियों का मजबूत (Strong Bones)होना बहुत ही जरूरी है. हड्डियां ही शरीर को मजबूती (How To Get Strong Bones) देने का काम करती हैं. हालांकि आजकल लोगों के खान-पान में बदलाव आ गया है जिसकी वजह से हड्डियों को सही से पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. आज हम आपको ऐसे फूड्स (Superfoods For Strong Bones) के बारे में बताने वाले हैं जो हड्डियों और मांसपेशियों को सभी पोषक तत्वों देते हैं. इन्हें डाइट (Foods For Strong Bones) में शामिल करके आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

मजबूत हड्डियों के लिए खाएं ये 5 फूड्स (Foods For Strong Bones)
पाइनएप्पल

अनानास या पाइनएप्पल मीठा और स्वादिष्ट फल है. यह कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होता है. इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है.

सोयाबीन
प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर सोयाबीन हड्डियों की हेल्थ के लिए अच्छी होती है. इसे डाइट में शामिल करने से हड्डियों के स्वास्थ्य को अच्छा रख सकते हैं.

एक्स्ट्रा फैट को पिघला देगी अलसी, इन चार तरीकों से खाने से कम होगा वजन

अंडा
अंडे के सफेद भाग में भरपूर प्रोटीन होता है और पीले हिस्से से विटामिन डी मिलता है. यह शरीर को जरूर पोषक तत्व पहुंचाता है. अंडा हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है. इसे डेली डाइट में शामिल करके हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. ड्राई फ्रूट्स में लगभग सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं. मजबूत हड्डियों के लिए भी ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए. बादाम खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. यह कैल्शियम से भरपूर होते हैं जिन्हें खाने से हड्डी मजबूत होती हैं.

डेयरी प्रोडक्ट्स
दूध में कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी होता है. दूध के साथ ही सभी डेयरी प्रोडक्ट्स भी हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं. डेयरी प्रोडक्ट्स जैदूध, पनीर, घी, दही कैल्शियम, विटामिन-डी और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो हड्डियों को मजबूती देते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement