Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cooking Safety Tips: माइक्रोवेव में गर्म करने से जहर बन जाते हैं ये फूड्स, भूलकर भी न करें ऐसी गलती

Foods To Never Reheat In Microwave: अगर आप माइक्रोवेव में खाना गर्म करके खाते हैं, तो पहले जान लीजिए इन 4 फूड्स के बारे में जिन्हें भूलकर भी माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए...

Cooking Safety Tips: माइक्रोवेव में गर्म करने से जहर बन जाते हैं ये फूड्स, भूलकर भी न करें ऐसी गलती

माइक्रोवेव में गर्म करने से जहर बन जाते हैं ये फूड्स, भूलकर भी न करें ऐसी गलती  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल ज्यादातर घरों में माइक्रोवेव का इस्तेमाल होता है,  इससे कई काम चुटकियों में हो जाते हैं. खाना गर्म करने से लेकर कम समय में स्वादिष्ट रेसिपीज बनाने के लिए इसका प्रयोग इन दिनों आम हो चुका है. लेकिन, माइक्रोवेव में हर चीज गर्म करके खाना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. जी हां, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें भुलकर भी माइक्रोवेव में गर्म करके नहीं खाना चाहिए. इससे ये चीजें जहर बन जाती हैं और इसके सेवन से आप गंभीर रूप से बीमार भी पड़ सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने (Foods To Never Reheat In Microwave) जा रहे हैं, जिन्हें भूलकर भी माइक्रोवेव में गर्म करके नहीं खाना चाहिए. अगर आपकी ये आदत है तो इसे तुरंत ही छोड़ दें वरना आपकी सेहत बिगड़ सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, साग और मैथी जैसी पत्तेदार सब्जियों में नाइट्रेट मौजूद होता है और ओवन में जब आप हरी पत्तेदार सब्जियों को गर्म करते हैं तो इसमें मौजूद नाइट्रेट हानिकारक नाइट्राइट बन जाता है, जिसकी वजह से इन चीजों को खाने से कैंसर की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है.

गुनगुने पानी के साथ खा लें ये गर्म मसाले का पाउडर, खून में घुला कोलेस्ट्राल निकलेगा बाहर

फ्रेंच फ्राइज़ या तली हुईं चीजें

अगर आप भी फ्रेंच फ्राइज़ या तली हुईं चीजों को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करने की गलती करते हैं, तो आज के बाद ऐसा बिल्कुल ना करें. क्योंकि माइक्रोवेव में गर्म करने से ये चीजें और भी खराब हो जाती है और ये अपना कुरकुरापन खो सकते हैं. साथ ही इनके स्वाद में भी बदलाव आ सकता है. 

मीट

ज्यादातर लोगों को नॉनवेज गर्म ही पसंद आता है, ऐसे में बासी नॉनवेज को कई लोग माइक्रोवेव में गर्म करने की गलती करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं किया जाना चाहिए. क्योंकि मांस को ओवन में गर्म करने से ये हानिकारक बन सकते हैं और इनका स्वाद खराब हो सकता है. बता दें कि आप माइक्रोवेव में गर्म करने के बजाय इन्हें ग्रिल या पैन में फ्राई कर सकते हैं. मीट के अलावा बीफ को भी माइक्रोवेव में गर्म करने से बचना चाहिए.

अंडे से बनी चीजें

अंडे से बने खाने को भी माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए. आप जब भी अंडे से जुड़ी कोई चीज बनाए तो या तो उसे तुरंत खा लें या दोबारा गर्म करने के बाद ठंडा करके खाएं. क्योंकि ये सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो ऐसा करने से बचें.

फाइबर रिच इस पाउडर को पीने के 6 घंटे के अंदर कोलेस्ट्रॉल नसों से पिघलना हो जाता है शुरू 

मछली

माइक्रोवेव मॉ0इस्चर को अब्जॉर्ब करता है, जिसकी वजह से इसमें मछली को गर्म करने से इसकी सारी सॉफ्टनेस जा सकती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement