Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिन में कई बार आती है डकार तो बिल्कुल न करें इग्नोर, इस जानलेवा बीमारी का हो सकता है संकेत  

खाना खाने के बाद डकार आना बेहद खाना पचने का संकेत होता है, लेकिन इसी डकार का दिन में कई बार आना गंभीर बीमारियों का संकेत देता है. ऐसी स्थिति में इसे अनदेखा करना स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है. 

Latest News
दिन में कई बार आती है डकार तो बिल्कुल न करें इग्नोर, इस जानलेवा बीमा��री का हो सकता है संकेत  
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Frequent Burping) खाना खाने के बाद डकार आना एक सामान्य शारीरिक क्रिया है. जन्म लेने के बाद बाद बच्चे से लेकर बुजुर्ग होने तक खानाा खाने के बाद डकार आना पचने का संकेत होता है. वहीं यह डकार दिन भर आती है तो गंभीर होने की जरूरत है. इसकी वजह यह डकार जानलेवा बीमारी का संकेत हो सकती है. इसका दावा हाल ही में सामने आई एक महिला मरीज के बाद किया गया. महिला को पिछले काफी समय से दिन भर डकार आती थी. इसकी वजह से लोग उसका मजाक बनाने लगे.

High Cholesterol से हैं परेशान तो हर दिन खाएं ये लाल फल, नसों को साफ करने में दवा से भी है ज्यादा असरदार

डकार के साथ हो जाती है कब्ज और मतली

डकार के साथ ही कब्ज और मतली की समस्या भी शुरू हो जाती है. यह स्थिति और भयंकर होती है. इसमें व्यक्ति सोना उठना और बैठना तक मुश्किल हो जाता है. इस समस्या के बढ़ने पर यह कोलन कैंसर का रूप ले सकती है. इस बीमारी का पता आखिरी स्टेज पर लगता है. तब तक इसका इलाज पाना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डकार आने को हल्के में न लें. इसके लिए किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लें. इसे संबंधित जांच जरूर कराएं. 

ये हैं कोलन कैंसर के लक्षण

कोलन कैंसर के लक्षणों में मुख्य रूप से बार बार डकार आने के साथ ही पेट में दर्द, ऐंठन, कब्ज और गैस होती है. इसके अलावा मतली आना, हर समय थकान महसूस होना, शरीर का बहुत ज्यादा टूटा सा रहना. पॉटी में खून आना, मलाशय से खून आना, अचानक से वजन का कम होना. यह सभी कोलन कैंसर के लक्षण हैं. इनमें से कोई भी लक्षण दिखने पर डॉक्टरी परामर्श जरूर लें. 

Jaundice Symptoms: आखिर क्यों होता है पीलिया, जानें इसके लक्षण, बचने के तरीके और घरेलू इलाज

ये भी हो सकती हैं डकार आने के पीछे की वजह

डकार आने का सीधा संंबंध कोलन कैंसर से ही नहीं गैस, कब्ज, इरिटेबल बाउडल सिंड्रोम की वजह भी ऐसा हो सकता है. यह पेट में अल्सर, डकार और डायरिया जैसी बीमारी का संकेत भी देता है. इसमें खाना खाने के कुछ देर बाद दर्द शुरू हो जाता है, जो आसानी से बंद नहीं होता. यह धीरे धीरे बढ़ता जाता है. इनमें से कोई भी लक्षण दिखने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement