Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fruits Control High Blood Sugar: इन 4 रंगों के फल खून से बाहर कर देंगे हाई शुगर, कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज 

डायबिटीज बेहद खतरनाक बीमारियों में से एक है. यह बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से शरीर में पनपन जाती है. साइलेंट बीमारी होने के चलते डायबिटीज का पता इसका मरीज होने के बाद पता चलता है. डायबिटीज मरीजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती ब्लड शुगर को कंट्रोल करना होता है.

Latest News
Fruits Control High Blood Sugar: इन 4 रंगों के फल खून से बाहर कर देंगे हाई शुगर, कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (These Fruits Can Control Diabetes) डायबिटीज लाइलाज बीमारियों में से एक है. इसके शरीर में पनपते ही छोटी से छोटी चीजों के खाते ही ब्लड शुगर हाई और लो हो जाता है. इसका हाई लेवल जानलेवा होता है. वहीं हार्ट अटैक, स्ट्रोक से लेकर अंधेपन का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज मरीजों में लंबे समय तक हाई ब्लड शुगर दिल, किडनी और लंग्स को भी डैमेज कर सकता है. 

डायबिटीज मरीजों को इन सबसे बचने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सिर्फ दवाई ही नहीं सही खानपान और वर्कआउट करके ही काबू किया जा सकता है. इसे कंट्रोल करने के लिए कई फूड्स का सेवन का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. इनमें कई फल ऐसे शामिल हैं, जिन्हें हर दिन खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. यह डायबिटीज मरीजों को जान लेवा बीमारियों से बचाते हैं. यह फल ग्लूकोज के अवशोष की गति को धीमा कर देते हैं. इसके साथ ही इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं. आइए जानते हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले फल कौन कौन से हैं. 

डायबिटीज मरीजों को जरूर खाने चाहिए ये फल

Star Anise Benefits: कैंसर-हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों का रिस्क कम करता है किचन में रखा ये एक मसाला, जानिए इसके 5 अन्य फायदे

जामुन और उसकी गुठली ब्लड शुगर को रखता है कंट्रोल

जामुन मौसमी फलों में से एक है. यह गर्मियों में जमकर होता है. छोटे सा जामुन खाने में स्वादष्टि होने के साथ ही कई गुणोंसे भरपूर है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. जामुन डाइटरी फाइबर और फााइटोकेमिकल से भरपूर होता है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह इंसुलिन को बूस्ट करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसका ग्लुकोज को अवशोषण कर धीमा कर देता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

डायबिटीज मरीजों को करा चाहिए एवोकाडो का सेवन 

डायबिटीज मरीजों के लिए एवाकोडो का फल भी किसी संजीवनी से कम नहीं है. यह स्वाद में हल्का मीठा होता है. इसके साथ ही एवोकाडो की पत्तियों में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं. यह फैट को कम करने के साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं. 

Uric Acid Remedy: हड्डियों को गला रहा यूरिक एसिड तो इन चीजों को कर दें खाना शुरू, गठिया और जोड़ों का दर्द भी होगा दूर

सेब भी करता है ब्लड शुगर को कम

सेहतमंद रहने के लिए सेब का नियमित सेवन बेहद जरूरी बताया गया है. यह ग्लोदार स्किन देने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिला देता है. यह डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में कारगार फल है. इसमें मौजूद फाइबर, प्लांट बेस्ड पाॅलीफेनाॅल्स काब्र्स को कम कर देते हैं. यह डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देते. 

कीवी का करें सेवन शुगर रहेगी कंट्रोल

हरे रंग की कीवी इम्युनिटी को बूस्ट करती है. विटामिन सी से भरपूर यह फल ब्लड में प्लेटलेटस बढ़ाने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से बचाव करती है. इस फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है. इस फल में सेरेटोनिन पाया जाता है. यह दिमाग शांत और तनाव से दूर रखता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement