Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Make Eco Friendly Ganpati : घर पर खुद बनाएं ईको फ्रेंडली गणपति की मूर्ति, जानें बनाने का असान तरीका

How to Make Eco Friendly Ganeshji: 31 अगस्‍त से गणेशोत्सव की शुरुआत हो रही है. घर पर अगर आप गणपति जी की स्‍थापना कर रहे हैं तो इस बार अपने हाथों से ईको फ्रेंडली गणेश जी की प्रतिमा बनाएं. बेहद आसानी से घर में मौजूद चीजों से आप गणपति की मूर्ति बना सकते हैं.

Latest News
Make Eco Friendly Ganpati : घर �पर खुद बनाएं ईको फ्रेंडली गणपति की मूर्ति, जानें बनाने का असान तरीका

Ganesh Chaturthi 2022 : घर पर ऐसे बनाएं Eco-Friendly गणपति

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर गणेश चतुर्थी का शुभारंभ होता है. इस‍ दिन ही गणपति जी का जन्‍म हुआ था.  इस साल ये 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी है और गणपति की पूजा अगर आप अपने हाथों से बनाए ईको फ्रेंडली मूर्ति से करेंगे तो इसके शुभ फल और अधिक मिलेंगे.

10 दिन तक चलने वाले इस उत्‍सव की तैयारियां जोरों पर हैं. ऐसे में आप आप घर पर ही कैसे गणपत‍ि की मूर्ति बना सकते हैं, चलिए इसकी पूरी विधि और आसान से तरीके बताएं. इसके लिए आप आटा, क्‍ले, सामान्‍य मिट्टी या आटे का भी प्रयोग कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े: Ganesh Chaturthi 2022 : क्या है मोदक का पौराणिक महत्व? किन हालात में बनाया गया था इसे?  

आटे या मैदे को ऐसे करें तैयार

आटा या मैदे में आप आरारोट मिक्‍स कर लें और इसमें अपने पसंंदीदा रंग मिक्‍स कर लें. अब इस आटे को आप विनेगर मिले पानी से गूथ लें.  इससे न तो आटा खराब होगा न चीटिंया आएंगी. इस आटे में आप हल्‍दी या खाने वाला रंग मिलाएं. इससे कलरफुल गणपति आप बना सकेंगें.

मिट्टी ऐसे करें तैयार

अगर आप मिट्टी से गणपति बनाना चाहते हैं तो मिट्टी को महीन छलनी से दो बार छान लें और इसमें थोड़ा सा बालू मिला लें. एक कटोरी मिट्टी में आप तीन चम्‍मच बालू मिला लें. इसे अच्‍छे से गूंथ लें. बालू मिक्‍स करने से मिट्टी बंधी रहेगी. आप चाहे तो बच्‍चों के खेलने वाले क्‍ले का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

कैसे बनाएं गणपति

1-आटा या मिट्टी को चार टुकड़ों में से एक लें, इसे चपटा करें और अपनी मूर्ति का आधार बनाएं. किनारों को चिकना करने के लिए एक स्केल का इस्तेमाल करें.

2-मूर्ति में गोल-गोल आकार का धड़ बनाएं और मूर्ति के शरीर और आधार को जोड़ने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल करें. अगर टूथपिक नहीं है, तो दोनों को चिपकाने के लिए पानी की 2-3 बूंदों का इस्तेमाल करें.

3-मूर्ति के पैर, हाथ और सूंड बनाने के लिए चार लंबे रोल बनाएं. दो रोल लें, रोल के सिरे को बाहर की ओर चपटा करें और उन्हें मूर्ति के धड़ पर चिपका दें. एक रोल लें, इसे मूर्ति के चारों ओर पैरों के ठीक ऊपर लपेटें और एक भुजा को ऊपर की ओर चपटा करें ताकि यह आशीर्वाद की तरह दिखे. 

यह भी पढ़े : Ganesh Chaturthi 2022 : गणपत‍ि की मूर्ति खरीदने से पहले जान लें रंग और सूंड से जुड़ी ये जानकारी  

4-मूर्ति के लिए हथेली बनाएं. उस पर उंगलियों और अंगूठे को सावधानी से बनाएं. मिट्टी का एक और टुकड़ा लें और इसे एक गेंद के आकार में रोल करें और इसे शरीर के ऊपर रखें. वह मूर्ति का सिर है.

5-लंबे रोल का अंतिम टुकड़ा लें और इसे सिर के बीच में रखें. अपनी पसंद के आधार पर, सूंड को बनाएं. आप सूंड के सिरे को नुकीला लुक भी दे सकते हैं.

6-कान, आंख और लड्डू के लिए छोटे आकार के गोले बना लें. उनमें से सब के लिए पानी की 3-4 बूंदों का यूज करें और चिपका दें. कानों को चिपकाएं और उन्हें चपटा करें. आंखों को लगाएं और हाथ पर लड्डू रखें.

7-फाइनल टच दें और गणपति की मूर्ति को पत्तेदार कटोरे या किसी दूसरी चीज में रखें. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement