Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gardening Tips: पौधों में लग गए हैं कीड़े तो अपनाएं ये 5 नुस्खे, तुरंत निकलकर भाग जाएंगे बाहर

Gardening Tips: पौधों में होने वाले कीड़े ना सिर्फ पौधों बल्कि गार्डन या गमले की मिट्टी को भी नुकसान पहुंचाते हैं. यहां जानिए 5 आसान उपायों के बारे में जिनसे पौधों को कीड़े लगने से बचाया जा सकता है..

Gardening Tips: पौधों में लग गए हैं कीड़े तो अपनाएं ये 5 नुस्खे, तुरंत निकलकर भाग जाए��ंगे बाहर

पौधों में लग गए हैं कीड़े तो अपनाएं ये 5 नुस्खे, तुरंत निकलकर भाग जाएंगे बाहर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: घरों में लगे पौधे ना सिर्फ देखने में अच्छे लगते हैं, बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं. क्योंकि पौधे भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं. लेकिन कई बार पौधों की सही देखभाल करने के बावजूद उनकी पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं और  (Gardening Tips) उनकी जड़ें सूखने लगती हैं, इसका एक मुख्य कारण है पौधों में लगने वाले कीड़े. जी हां, पौधों में होने वाले कीड़े ना सिर्फ पौधों बल्कि गार्डन या गमले की मिट्टी को भी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में आप किचन के सामान से ही इनकी आसानी से केयर कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे पौधों को कीड़े लगने से बचाया जा सकता है और गार्डन को  (Gardening Tips) खूबसूरत बनाया जा सकता है... 

हल्दी 

जब भी घरों में चीटियां हो जाती हैं तो हल्दी छिड़ककर उन्हें भगाया जाता है. वैसे ही आप पौधों पर हल्दी छिड़क देंगे तो कीड़े अपने आप भाग जाएंगे और पौधों को नुकसान पहुंचाना बंद कर देंगे. इसके लिए 10 किलो मिट्टी में लगभग 20-25 ग्राम हल्दी मिलाकर पौधों में डाल दीजिए. इससे जड़ों तक सभी कीड़े मर जाएंगे.

यह भी पढ़ें - मुरझाया हुआ तुलसी का पौधा, इन आसान टिप्स को अपनाने पर हो जाएगा हरा-भरा

लहसुन पानी

लहसुन की कलियों को पीसकर एक लीटर पानी में डालकर छोड़ दें और दो घंटे बाद इस पानी को छानकर इसका स्प्रे पौधों पर करें. इससे आपके पौधे खिल उठेंगे और सारे कीड़े भी मर जाएंगे.

दालचीनी का पाउडर

दालचीनी का पाउडर भी कीडों को मारने में मददगार है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं जो कि कीड़ों का आसानी से नष्ट करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें - घर के पौधों पर लग रहे हैं कीड़े या मुरझा रहे हैं फूल, ये आसान गार्डनिंग टिप्स आ सकते हैं आपके काम  

अंडे के छिलकों का पाउडर

अंडों के छिलकों को पीसकर पाउडर बनाकर पौधों पर डालें, इससे पौधों से रेंगने वाले कीड़े आसानी से मर जाएंगे. बता दें आपको अंडे के छिलकों को अच्छी तरह से पानी से धोकर फिर सुखाकर ही उसका पाउडर बनाना होगा तभी ये फायदेमंद साबित होंगे.

नीम के पत्ते

नीम पौधों में कीटों को मारने के लिए बेहद उपयोगी है और नीम में कई ऐसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होते हैं, जो आसानी से कीटों को खत्म करने में मदद करते हैं. इसके लिए नीम की पत्तियों का पाउडर बनाएं और उसे मिट्टी में मिला दें. इससे अगर पौधों में दीमक भी लगी है तो वो भी आसानी से दूर हो जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement