Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Baby Boomer, Gen Z या फिर Millennials, जानें किस पीढ़ी से हैं आप?

Generation Names And Ages: यहां जानिए GenZ, GenX, मिलेनियल्स और बेबी बूमर्स का मतलब क्या है और आप किस पीढ़ी से ताल्लुक रखते हैं...

Latest News
Baby Boomer, Gen Z या फिर Millennials, जानें किस पीढ़ी से हैं आप?

Generation Names And Ages

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल सोशल मीडिया (Social Media) पर या फिर आम बोलचाल में आपने GenZ, मिलेनियल्स या बेबी बूमर्स जैसे शब्दों को सुना होगा, आमतौर पर कई लोग इसका मतलब ही नहीं जानते हैं. दरअसल, ये सभी शब्द अलग-अलग समय पर पैदा होने वाली पीढ़ियों के नाम हैं. बता दें कि ये पीढ़ियां आमतौर पर 20-25 साल की अवधि की होती हैं और हर 20-25 साल के बाद पैदा होने वाली पीढियों को उस वक्त की परिस्थिति के अनुसार (Generation Gap) उनका नामकरण किया गया है. आज हम आपको GenZ, GenX, मिलेनियल्स और बेबी बूमर्स जैसे शब्दों का असल डेफिनेशन बता रहे हैं. आइए जानते हैं आखिर GenZ, GenX, मिलेनियल्स और बेबी बूमर्स का मतलब क्या (Different Generations) है और आप किस Generation से ताल्लुक रखते हैं. 

ग्रेटेस्ट जनरेशन (The Greatest Generation) 

  • जन्म का समय- 1901 से 1927 तक

बता दें कि 1901 से 1927 के बीच पैदा होने वाले लोगों को ग्रेटेस्ट जनरेशन कहा जाता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इस समय पैदा होने वाले अधिकतर बच्चे सैनिक बने और अपने देश की रक्षा के लिए World War 2 में युद्ध के लिए गए. इस जनरेशन ने अपने समय की सबसे खतरनाक लड़ाइयां और गरीबी देखी है. 

यह भी पढ़ें : ये 5 सफेद फूड्स तेजी से बढ़ाते हैं Blood Sugar, खाना तो दूर इन चीजों को चखें भी न Diabetes के मरीज

साइलेंट जेनरेशन (The Silent Generation)

  • जन्म का समय- 1928 से 1945 तक

वहीं 1928 से 1945 के बीच पैदा हुए लोगों को को द साइलेंट जेनरेशन के नाम से जाना जाता है. दरअसल, इस पीढ़ी ने द्वितीय विश्व युद्ध के परिणामों के कारण महामंदी देखा है. इस समय जनसंख्या की कमी के कारण लोग सामाजिक मुद्दों के खिलाफ बोलने में झिझकते थे. यही वजह है कि इस पीढ़ी को साइलेंट जेनरेशन कहा जाता है. 

बेबी बूमर (The Baby Boomer Generation)

  • जन्म का समय - 1946 से 1964 तक

इस दौरान इंटरनेट जैसी तकनीक आईं, ऐसे में इस पीढ़ी नें अपनी पूरी जिंदगी आज के तकनीकी युग में कार्य करने के तरीके को सीखने में बीता दी. इस पीढ़ी में वे लोग आते हैं, जिन्होंने अपने समय में आधुनिक विकास देखा. इसलिए इन्हें बेबी बूमर कहा जाता है.  

यह भी पढ़ें : कहीं आपको महीने में दो बार तो नहीं आते पीरियड्स? हल्के में न लें, हो सकती हैं ये बीमारियां

जनरेशन एक्स (Generation X or GenX) 

  • जन्म का समय- 1965 से1980 तक

जनरेशन X भी बेबी बूमर्स की तरह तकनीक के लिए नए थे, हिप्पी कल्चर, सिनेमा, आर्ट और म्यूजिक को एक नया रॉक एंड रोल देने वाली जनरेशन इसी पीढ़ी को माना जाता है. इस पीढ़ी के लोग वृद्ध आबादी और युवा आबादी के बीच पुल का काम करते हैं. 

मिलेनियल्स (Millennials) 

  • जन्म का समय- 1981 से 1996 तक

1981 से 1996 के बीच पैदा हुए लोग मिलेनियल्स की कैटेगरी में आते हैं, यह वो पीढ़ी है, जिसने अपने जीवनकाल में सबसे ज्यादा बदलाव देखा. इस जनरेशन ने पुराने जमाने के लोगों को भी देखा है और उनकी कल्चर वैल्यूज के तले इनका बचपन बीता है. साथ ही, इन्होंने तकनीक में तेजी से तरक्की और बदलाव भी देखा है. 

जनरेशन Z (Generation Z or GenZ)

  • जन्म का समय -1996 से 2012 तक

यह वो पीढ़ी है, जिनकी शुरुआत ही सोशल मीडिया से हुई और ट्रोल्स-साइबर बुलिंग जैसी चीजों को जाना है. जेन ज़ी जनरेशन के आने के बाद ही ट्रेंडिंग, वाइब्स और ऐसे ही कई स्लैंग फेमस हुए हैं. इस जनरेशन को बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग माना गया है.

जनरेशन अल्फा (Generation Alpha or Gen Alpha) 

  • जन्म का समय- 2013 से 2025 तक 

इस जनरेशन में पैदा हुए बच्चे बहुत तेज दिमाग और मल्टीटास्किंग के साथ अपनी जिंदगी जी रहे हैं. इस पीढ़ी के बच्चे इंटरनेट, सेल फोन, टैबलेट और सोशल मीडिया के साथ बड़े हो रहे हैं. जेन अल्फा को पूरी दुनिया के सबसे यंग और 21वीं सदी की असली जनरेशन माना जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement