Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ghee Coffee Benefits: हेल्दी और फिट रहने के लिए बेस्ट मॉर्निंग ड्रिंक है घी वाली कॉफी, इसमें छिपा है कई रोगों का इलाज

Health Benefits Of Ghee Coffee: घी वाली कॉफी आजकल लोगों के बीच कॉफी ट्रेंड में है. इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं और शरीर हेल्दी और फिट रहता है...

Latest News
Ghee Coffee Benefits: हेल्दी और फिट रहने के लिए बेस्ट मॉर्निंग ड्रिंक है घी वाली कॉफी, इसमें छिपा है कई रोगों का इलाज

Ghee Coffee Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: घी और कॉफी आजकल लोगों के बीच कॉफी ट्रेंड में है. इतना ही नहीं, हेल्दी और फिट रहने के लिए कृति सेनन, रकुल प्रीत सिंह और शिल्पा शेट्टी समेत अन्य कई सेलिब्रिटी घी के साथ कॉफी अपनी डाइट में शामिल करती है. बता दें कि सुबह खाली पेट घी और कॉफी पीना पेट की सेहत के लिए (Health Benefits Of Ghee Coffee) बेहद फायदेमंद होता है. यही वजह है कि घी कॉफी अब एक ऑफिशियल ड्रिंक बन गया है. इस हेल्दी ड्रिंक से आप अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं. इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. आज हम (Ghee Coffee) आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि घी कॉफी सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना (Ghee Coffee Recipe) जाता है और इसे बनाने का सही तरीका क्या है...

पाचन में सुधार करे 

अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं, तो कॉफी में घी मिलाकर पिएं. इससे आपको कई फायदे मिलेंगे. दरअसल, घी में मौजूद फैटी एसिड पाचन प्रक्रिया को स्टीमूलेट करता है और बेहतर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेल्थ में योगदान दे सकता है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान रहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : गंभीर बीमारियों से खुद को रखना है दूर? सर्दी के मौसम में खाने-पीने की इन चीजों से करें परहेज

एनर्जी बढ़ाने में करे मदद 

बता दें कि कॉफी में घी मिलाने से कैफीन का अब्जॉर्प्शन धीमा हो जाता है. कई हेल्थ रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कैफीन के साथ फैट कंज्यूम करने से आप लगातार ऊर्जा से भरपूर रहते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट से होता है भरपूर

कॉफी और घी दोनों ही अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं. बता दें कि कुछ शोध से यह पता चला है कि कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जैसे क्लोरोजेनिक एसिड, घी के एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ मिलकर एक ऐसा प्रभाव पैदा करते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं.

कॉग्नेटिव फंक्शन सुधारने में करे में मदद 

वहीं  घी में मौजूद रिच ओमेगा-3 फैटी एसिड कंटेंट और कैफीन के संज्ञानात्मक-बढ़ाने वाले प्रभावों के मिलने पर यह मेंटल क्लेरिटी, फोकस और मेमोरी बनाए रखने के लिए एक शक्तिशाली ड्रिंक बनता है. ऐसे में आपको इन ड्रिंक को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

वेट मैनेजमेंट में मददगार

बता दें कि घी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से वेट मैनेजमेंट में मदद मिल सकती है. यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के एक अध्ययन में पाया गया कि घी में पाए जाने वाले फैट से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और इससे वजन नियंत्रण में मदद मिलती है. 

यह भी पढ़ें : सर्दियों में बार-बार आ रहा है यूरिन? नाॅर्मल नहीं, इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

कैसे करें इसका सेवन

इसके लिए कॉफी को पानी में डाल कर उबालें और जब यह उबल जाए तो उसमें घी(Ghee) डालें और कुछ देर के लिए और पकाएं. इसके बाद फिर इसे छानकर गरमागरम पिएं. इससे आपकी कई स्वस्थ समस्याएं जल्द ही दूर हो जाएंगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement