Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Giloy For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर देगी ये 1 जड़ी बूटी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

ज्यादा प्रोटीन और बिना वर्कआउट वाली जीवनशैली की वजह से यूरिक एसिड हाई होने की समस्या लोगों में बढ़ती जा रही है. इसे जोड़ों में दर्द से लेकर सूजन हो जाती है.

Giloy For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर देगी ये 1 जड़ी बूटी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Ayurvedic Herbs Giloy Control High Uric Acid) आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से यूरिक एसिड का हाई होना आम हो गया है. बुजुर्ग ही नहीं युवा भी इसकी चपेट में आने लगे हैं. यूरिक एसिड के हाई होते ही जोड़ों में सूजन और दर्द शुरू हो जाता है. यह गाउट की समस्या बना देता है, जिसमें चलना फिरना तक मुश्किल हो जाता है. इसी के साथ डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर समेत दूसरी बीमारियां भी होने लगती हैं, जो समस्या बढ़ाती है. ऐसी स्थिति में आयुर्वेद में एक जड़ी बूटी बताई गई है, जिसे हाई यूरिक एसिड भी कंट्रोल हो जाएगा. इसके साथ ही बाॅडी में इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाएगी. 

Onion Juice Control Diabetes: डायबिटीज मरीज के लिए रामबाण है इस सब्जी का जूस, पीते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

आयुर्वेद की यह जड़ी बूटी कई औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय है. इसका प्रचलन कोरोना काल में बहुत ज्यादा चला. लोगों ने गिलोय का पानी पीकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया था. इसे हाई यूरिक एसिड की स्थिति में भी ले सकते हैं. इसकी गोलियां भी काफी असरदार है, जो बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देती है. वहीं कुछ लोग परेशान रहते हैं कि आखिर यूरिक एसिड बढ़ता कैसे और क्यों हैं. आइए जानते हैं. 

Scalp Itching Relief Tips: सिर में खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खें, दूर हो जाएगी पुरानी से पुरानी समस्या
 

ये हैं हाई यूरिक एसिड की वजह

यूरिक एसिड के हाई होने की वजह हमारा खराब लाइफस्टाइल और प्रोटीन युक्त भोजन से लेकर ज्यादा तला भूना खाना है. इसकी वजह से बाॅडी में प्यूरिन की मात्रा बढ़ जाती है. प्यूरिन की ज्यादा मात्रा होने पर यह टूटकर यूरिक एसिड का रूप ले लेता है. इसके कण खून के साथ मिलकर जोड़ों के बीच में जम जाते हैं और दर्द व सूजन जैसी समस्या पैदा करते हैं. इसकी मुख्य वजह आंतों की खराबी, जरूरी से ज्यादा प्रोटीन और फैट, रात के समय हैवी डाइट लेना, वर्कआउट न करना, शराब और मीट का ज्यादा सेवन करना और पानी कम पीना है. 

Mango Kernels Benefits: गर्मियों में आम ही नहीं इसकी गुठली खाने के भी हैं कई फायदे, कोलेस्ट्राॅल से लेकर दूर हो जाता है डायरिया

ऐसे करें गिलोय का इस्तेमाल

घर में गिलोय का पौधा है तो उसकी पत्तियां और तना लेकर रात को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह पानी निकालकर इन्हें पीस लें. अब इसके पेस्ट को एक गिलास पानी में तब तक उबाले, जब तक यह आधा न हो जाए. अब उबलने के बाद इस पानी को छानकर पी लें. इसका नियमित सेवन हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल में लाने के साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement