Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: औषधीय गुणों से भरपूर है इस पौधे की छोटी सी लकड़ी, डायबिटीज से लेकर पाचन तक में है कारगर

Giloy Ke Fayde: ऐसे कई औषधि पौधे हैं जिनके इस्तेमाल से स्वास्थ्य की देखभाल कर सकते हैं. यह औषधि पौधे शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं.

Latest News
Health Tips: औषधीय गुणों से भरपूर है इस पौधे की छोटी सी लकड़ी, डायबिटीज से लेकर पाचन तक में है कारगर

Giloy Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आयुर्वेद में कई पौधों के औषधि गुणों के बारे में बताया गया है. ऐसे बहुत से पौधे हैं जिसमें चमत्कारी औषधि गुण मौजूद होते हैं. यह स्वास्थ्य का ध्यान (Health Tips) रखने और शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. आयुर्वेद में ऐसे ही गिलोय के फायदों (Giloy Ke Fayde) के बारे में बताया गया है. गिलोय की बेल यानी इसकी लकड़ी को किसी संजीवनी से कम नहीं माना जाता है. इसमें कई सारे गुण होते हैं. आइये गिलोय के फायदों के बारे में साथ ही इसका काढ़ा (Giloy Kadha) बनाने के बारे में बताते हैं.

गिलोय से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे (Giloy Ke Fayde)
आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद

गिलोय की आंधे इंच की बेल आंखों की रोशनी को तेज करने का काम करती है. आंखों पर से चश्मा हटाने में भी गिलोय फायदेमंद है. सुबह-शाम गिलोय के रस का शहद के साथ सेवन करने से फायदा होता है.

ब्लड शुगर मरीज के लिए रामबाण
गिलोय में एंटी डायबटिक गुण होते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करता है. यह इंसुलिन बनाने में कारगर होता है. यह डायबिटीज के टाइप 2 मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है.

सेहत के लिए लाभकारी चुकंदर का स्वाद नहीं है पसंद तो इस तरह बनाएं टेस्टी डिश

पाचन को दुरुस्त करने के लिए
पाचन को मजबू करने और पेट की कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज एक गिलास पानी में गिलोय का रस मिलाकर पीना चाहिए. इससे पाचन अच्छा रहता है और पेट भी साफ होता है.

गिलोय से बढ़ाए चेहरे की चमक
गिलोय में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं जिससे स्किन केयर कर सकते हैं. त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए इसका रस पीना फायदेमंद होता है. इसमें कैंसररोधी गुण भी होते हैं और बुखार वायरल में भी गिलोय कारगर है.

ऐसे तैयार करें गिलोय का काढ़ा (Giloy Kadha Kaise Banaye)
गिलोय के तने यानी ठंडल को लें और इसे अच्छे से धोकर कूट लें. एक गिलास पानी में इन्हें मिलाएं और इसमें तुलसी की पत्तियां, काली मिर्च, अदरक और हल्दी मिलाएं. पानी को अच्छे से उबाल लें. उबलने के बाद इसमें शहद मिलाएं और छानकर गुनगुना पिएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement