Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Green Peas: इन 3 रेसिपी से झटपट तैयार करें मटर के स्वादिष्ट डिशेज, लंच और इवनिंग स्नैक्स के लिए है बेस्ट

Green Peas Recipes: मटर को सिर्फ सब्जी में डालकर खाने की बजाय इनसे स्वादिष्ट स्नैक्स बनाकर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Latest News
Green Peas: इन 3 रेसिपी से झटपट तैयार करें मटर के स्वादिष्ट डिशेज, लंच और इवनिंग स्नैक्स के लिए है बेस्ट

Green Peas Recipes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में मटर (Green Peas) खूब खाया जाता है. मटर एक ऐसी सब्जी है जिसे कई सब्जियों में डालकर एडजस्ट कर दिया जाता है. फिर चाहे आलू टमाटर में मटर डालना हो या आलू गोभी में मटर डालना हो. मटर खाना सेहत के लिहाज से बहुत ही अच्छा होता है. मटर में फाइबर, कैल्सियम, आयरन और कई सारे विटामिन्स होते हैं. मटर को सिर्फ सब्जी में डालकर ही नहीं बल्कि इसके स्नैक्स बनाकर (Matar Ki Recipe) भी खा सकते हैं. चलिए आपको मटर से आसानी से बनाने वाले 3 स्नैक्स (Green Peas Recipes) के बारे में बताते हैं.

मटर से बनाएं ये 3 स्वादिष्ट डिश (Matar Recipe)
मटर की टिक्की

मटर की टिक्की बनाकर नाश्ते और शाम के स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए हरी मटर को कुकर में डालकर उबाल लें. अच्छे से उबालने के बाद इसे मैश कर लें. अब इसमें उबले आलू, हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वाद अनुसार सभी मसाले मिलाकर मिक्स कर लें. फ्राई पैन में घी गर्म करें तैयार मटर की गोल टिक्की बनाकर तलें. इन्हें क्रिस्पी होने तक पकाएं और चटनी के साथ खाएं.

सर्दियों में बढ़ रहा ब्लड प्रेशर सेहत के लिए है हानिकारक, इन 5 तरीकों से काबू High BP

चटपटी मटर
हरी मटर से चटपटी मटर तैयार कर सकते हैं. इन्हें बनाने के लिए मटर को उबाल लें. उबाल लेने के बाद मटर को फ्राई पैन में तेल डालकर पकाएं. थोड़ी देर भून लेने के बाद इसे निकाल लें. अब फ्राई पैन में गर्म तेल में लहसुन, प्याज और मसाले पकाएं इसमें भूने हुए मटर मिलाएं. इन्हें अच्छे से पकाएं और हरे धनिए के साथ सर्व करें. इसके ऊपर नींबू का रस निचोड़ने से स्वाद और बढ़ा सकते हैं.

मटर का रायता
मटर का रायता भी आप ट्राई कर सकते हैं. रायता बनाने के लिए मटर को उबालकर इसे दही में मिलाएं. अब दही में हरा धनिया, भूना जीरा और नमक सभी चीजें मिलाएं. दही को अच्छे से चलाएं और इसे पतना करने के लिए इसमें थोड़ा पानी मिला लें. तैयार रायते को तेल गर्म कर उसमें जीरा और काली मिर्च डालकर छौंक लगाएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement