Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iron Deficiency: शरीर में इस पोषक तत्व की कमी को दूर कर देगा हरा जूस, इम्यूनिटी करेगा बूस्ट, मिलेंगे ये 5 बेनिफिट्स

शरीर को बीमारियों से दूर और फिट रखने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है. इसी से मिलने वाले पोषक तत्व कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम करते हैं. इसके साथ ही शरीर में एनर्जी से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. 

Iron Deficiency: शरीर में इस पोषक तत्व की �कमी को दूर कर देगा हरा जूस, इम्यूनिटी करेगा बूस्ट, मिलेंगे ये 5 बेनिफिट्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Green Spinach Juice Benefits) शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए पोषक तत्व अहम भूमिका निभाते हैं. यह हमें सही भोजन से मिलते हैं. इनमें कुछ पोषक जैसे विटामिन, प्रोटीन या मिनरल्स ऐसे हैं, जिनके थोड़ा बहुत कम होने पर शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता, लेकिन आयरन की कमी आपको ​बीमार कर सकती है. इसे दूर करने के लिए पालक का जूस किसी रामबाण से कम नहीं है. पालक में मौजूद पोषक तत्व आंखों से लेकर इम्यूनिटी और दिल को सही रखते हैं. नियमित रूप से पालक का जूस पीने से ही आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो जाएगी. आइए जानते हैं पालक का जूस पीने के फायदे...

Buck Wheat Benefits: व्रत में खाया जाने वाला ये आटा कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक को करता है कंट्रोल, हार्ट के लिए है हेल्दी

आयरन की कमी को कर देता है दूर

पालक में भरपूर मात्रा में आयउरन पाया जाता है. इसका जूस या सब्जी खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है. आयरन की कमी के बाद ही शरीर में एनीमिया की शिकायत होती है. साथ ही सांस लेने में तकलीफ, आसल और कमजोरी महसूस होती है. ऐसे में पालक के सेवन से इन सभी में आराम मिलता है. 

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

हमारे शरीर की इम्यूनिटी का अच्छा होना बहुत ज्यादा जरूरी है. इम्यूनिटी अच्छे होने से कोई भी बीमारी हमें आसानी से चपेट में नहीं ले पाती. पालक हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके साथ ही पालक में मौजूद मैग्नीशियम और विटामिन ई इम्यून सिस्टम को ठीक करते है. इसे बीमार होने का खतरा बहुत कम हो जाता है. 

Overcooked Food Side Effects: ज्यादा पका हुआ भोजन भी बिगाड़ सकता है सेहत, जानिए क्यों होता है खतरनाक

आंखों के लिए फायदेमंद 

हरा पालक या इसका जूस डाइट में शामिल करने से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती है. यह आंखों की रोशनी को सही बनाए रखता है. हर दिन पालक खाने या फिर इसका जूस पीने से रोशनी अपनी जगह टिकी रहती है. इसके साथ ही यह विटामिन सी केटरेक्ट के खतरे को कम कर देता है. पालक में मिलने वाला विटामिन ए पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. 

कार्डियोवस्कुलर हेल्थ 

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोग दिल की बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं. इसमें हार्ट अटैक से लेकर ब्लॉकेज तक का होना है. इसे बचने के लिए पालक का सेवन बेहद जरूरी है. पालक का सेवन करने से कार्डियोवस्कुलर हेल्थ सही रहती है. साथ ही पालक में मौजूद इनऑर्गेनिक नाइट्रेट होता है, जो ब्लड प्रेशर कम करने का काम करता है. यह आर्टरीज पर खून के दबाव को कम कर देता है. साथ ही दिल हेल्दी रहता है. 

Hair Care Tips: ये है कैटरीना कैफ की घनी जुल्फों का राज, आप भी पा सकते हैं घने लंबे और चमकदार बाल

फ्री रेडिकल्स 

शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट्स का होना जरूरी होता है. यह हमें फल और सब्जियों से मिलते हैं. इन्हीं में हरी सब्जी में आने वाला पालक एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement