Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Guava Leaves Benefits: सेहत की सुरक्षा करेंगे अमरूद के पत्ते, इन 5 हेल्थ प्रॉब्लम्स में है कारगर

Guava Leaves Benefits: अमरूद में कई सारे गुण होते हैं इसके साथ ही अमरूद की पत्तियों को खाना भी सेहत के लिए अच्छा होता है.

Latest News
Guava Leaves Benefits: सेहत की सुरक्षा करेंगे अमरूद के पत्ते, इन 5 हेल्थ प्रॉब्लम्स में है कारगर

Guava Leaves Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Guava leaves Benefits: अमरूद में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. अमरूद के साथ ही अमरूद की पत्तियां (Guava Leaves) भी बहुत ही अच्छी होती है. इनमें एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाएं जाते हैं जो कई हेल्थ प्रॉबलम को दूर करने में कारगर होते हैं. चलिए आज आपको अमरूद की पत्तियों का सेवन करने के फायदों (Amrood ki pattiyon ke fayde) के बारे में बताते हैं.

अमरूद की पत्तियों के फायदे (Health Benefits Of Guava leaves)
ब्लड शुगर कंट्रोल

हाई ब्लड शुगर से परेशान लोगों के लिए अमरूद की पत्तियां फायदेमंद होती हैं. यह शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती हैं. इसके लिए अमरूद की पत्तियों का काढ़ा पीना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
अमरूद की पत्तों का काढ़ा पीने से नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. अमरूद की पत्तियों में बायोएक्टिव गुण होते हैं जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं.


दांत दर्द से छुटकारा पाने के 5 अचूक घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम


अस्थमा के लिए
जिन लोगों को सांस लेने में परेशानी, अस्थमा और खांसी की समस्या हबो उनके लिए अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल लाभकारी होता है. अमरूद की पत्तियों के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अस्थमा से राहत दिलाते हैं.

दांत का दर्द
अमरूद की पत्तियों को चबाने से या इसके पानी को उबालकर गरारे करने से दांत दर्द में आराम मिलता है. दांत दर्द की शिकायत होने पर आप इस उपाय को अपना सकते हैं.

पाचन के लिए
पाचन को दुरुस्त करने के लिए अमरूद की पत्तियों की चाय पीना अच्छा होता है. इसमें मौजूद गुण पाचन क्रिया में सुधार करते हैं. गैस और अपच की समस्या को दूर करने के लिए अमरूद के पत्तों की चाय पीनी चाहिए.

अमरूद की पत्तियों का काढ़ा
अमरूद की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से कई सारे लाभ मिलते हैं. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में पानी में 8-10 अमरूद के पत्ते उबाल लें. इसमें 4-5 काली मिर्च, अदरक मिला लें. पानी का रंग हरा होने पर इसे छानकर हल्का गुनगुना पिएं. स्वाद के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement