Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मानसून की बारिश में भीगने के बाद सिर में हो रही है खुजली तो आजमाएं 2 घरेलू उपाय, साफ हो जाएगा स्कैल्प

मानसून में सेहत से लेकर स्किन और बालों की ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है. इसमें लापरवाही बरतने पर स्कैल्प में होने वाली समस्या आपके बालों को कमजोर कर देगी. इससे निपटने के लिए इन 2 उपाय को कर सकते हैं. 

Latest News
मानसून की बारिश में भीगने के बाद सिर में हो रही है खुजली तो आजमाएं 2 घरेलू उपाय, साफ हो जाएगा स्कैल्प
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: (Hair Care Tips In Monsoon) मानसून शुरू हो गया है. ऐसे में हर दिन होने वाली बारिश और उसके बाद बढ़ता तापमान स्किन से लेकर बालों तक की समस्याओं को बढ़ा रहा है. इस मौसम में सेहत, स्किन से लेकर बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. थोड़ी भी लापरवाही या ध्यान न देने पर स्किन एलर्जी से लेकर स्कैल्प में इंफेक्शन हो जाता है. यह बारिश से भीगने की वजह से भी होता है.इसकी एक वजह बारिश से भीगने के बाद बालों में ड्राईनेस का आना है. इसे सिर में खुजली बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप भी बारिश में भीग गए हैं और खुजली हो रही है तो कुछ घरेलू उपायों से ही छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं किन तरीकों का इस्तेमाल कर बालों की खुजली से छुटकारा पा सकते हैं 

    सिर में खुजली होने पर अपनाएं ये दो तरीके

    Benefits Of Sitting On Floor: जमीन पर बैठकर करेंगे काम तो बॉडी से लेकर दिमाग तक रहेगा फिट, जानें 4 बेहतरीन फायदे

    नारियल का तेल

    नारियल का तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण बालों को मजबूत करने के साथ ही स्कैल्प की खुजली को खत्म कर देता है. इसके लिए नारियल का तेल हल्का गर्म कर लें. इसके बाद तेल को रूई की मदद से स्कैल्प में लगाएं. तेल को बालों में 3 घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद शैंपू से बाल धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने पर बालों की खुजली और स्कैल्प में इंफेक्शन खत्म हो जाएगा. 

    सेब का सिरका भी है लाभदायक

    सेब का सिरका सेहत से लेकर बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण स्कैल्प को सही करते हैं. यह खुजली से लेकर स्कैल्प के इंफेक्शन को दूर करते हैं. इसका इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान है. इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें. इसे अच्छे से ​मिक्स करने के बाद बालों में लगाएं. 10 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद बालों पर शैंपू कर लें. हफ्ते में कम से कम दो बार करने से आपको सिर में होने वाली खुजली से छुटकारा मिल जाएगा. बाल स्मूद हो जाएंगे. 

    Arthritis Pain Remedy: यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में जकड़न और दर्द है ज्यादा तो इन 7 तरीकों से पाएं तुरंत राहत

    मजबूत होने के साथ ही शाइन करेंगे बाल

    बरसात के मौसम में इन दो उपायों को करने से बाल स्कैल्प से मजबूत होंगे. बालों झड़ने टूटने की समस्या खत्म हो जाएगी. इसके साथ ही स्कैल्प भी साफ रहेगा. स्कैल्प के साफ और स्ट्रोग होने से बालों की ग्रोथ पर भी सीधा असर पड़ता है.

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement