Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Care Tips: डैंड्रफ से हैं परेशान तो इन 5 बातों को रखें ध्यान, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी ये समस्या

डैंड्रफ की मुख्य वजह बालों में फंगस हो जाना है.जिसकी वजह से कई बार शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है, लेकिन सिर्फ इन टिप्स को फॉलो कर डैंड्रफ से बचा जा सकता है

Hair Care Tips: डैंड्रफ से हैं परेशान तो इन 5 बातों को रखें ध्यान, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी ये समस्या
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मौसम में बदलाव की वजह से अक्सर डैंड्रफ की समस्या लोगों को बेहद परेशान कर देती है. कई लोग जब भी बालों में हाथ लगाते हैं, उनके बालों से रूसी झड़ने लग जाती है. ऐसा होने से कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है. इसकी एक मुख्य वजह फंगस भी है, इस वजह से डैंड्रफ बढ़ने लगता है. आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं तो इन  बातों को ध्यान में रखकर इसे छुटकारा पाया जा सकता है, आइए जानते हैं कैसे

बालों में तेल न लगाएं

बालों में डैंड्रफ की समस्या है, तो बालों में कैसे भी और किसी भी तरह के तेल को ना लगाएं क्योंकि डैंड्रफ की समस्या होने पर तेल के लगाने से ये और भी बढ़ सकती है. इसलिए सभी तेल से दूरी बनाकर रखें. 

गंदे कंघे से बाल ना बनाएं

डैंड्रफ की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो किसी दूसरे की या गंदी कंघी का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि ये भी डैंड्रफ बढ़ाने की वजह बन सकती है.

बालों को साफ रखें

डैंड्रफ को खत्म करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है. बालों का साफ रहना, इसके लिए 1 सप्ताह में 3-4 बार बालों को धुल लें. साथ ही इसके लिए उन शैंपू का इस्तेमाल करें, जिनमें 2 प्रतिशत कीटोकोनोज़ोल या जिंक पायरिथियोन पाया जाता है. 

देर तक बालों को ढक कर ना रखें

लंबे समय तक टोपी पहनते हैं तो बंद कर दें, क्योंकि देर तक टोपी पहननें से बालों में ज्यादा पसीना हो जाता है, जिस वजह से बालों में डैंड्रफ की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है.

एक्सरसाइज करने के बाद बालों को धुलें

रोज एक्सरसाइज या फिजीकल एक्टीविटी करने की वजह से बालों में भी पसीना हो जाता है, इसलिए तुरंत ही बालों को धुल लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement