Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Care Tips: हेयर प्रॉब्लम की समस्या से निजात दिलाएंगे ये नेचुरल बीज, बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं

अगर आप भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो कुछ नेचुरल बीज सबसे असरदार तरीकों में से एक हैं

Latest News
Hair Care Tips: हेयर प्रॉब्लम की समस्या से निजात दिलाएंगे ये नेचुरल बीज, बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Natural Seeds For Hair Growth) बालों का हमारी पर्सनैलिटी पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. जब हमारे बाल स्वस्थ, घने और चमकदार होते हैं तो हम कॉन्फिडेंट महसूस करते हैं. वहीं,जब हम पतले बाल, डैंड्रफ और बालों के झड़ने जैसी समस्याओं से जूझ रहे होते है तो यह कई बार हमारे आत्मविश्वास को तोड़ देता है. हर कोई लंबे और घने बाल रखना चाहता है. अगर आप भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो कुछ नेचुरल बीज सबसे असरदार तरीकों में से एक हैं. बालों को स्वस्थ रखने में प्राकृतिक नुस्खे में से एक हैं. इनके नियमित इस्तेमाल से बाल लंबे और घने हो जाएंगे. आइए जाते हैं इन बीजों के बारें में... 

इन बीजों को बालों में लगाने से होता है फायदा

मेथी के बीज

बालों के झड़ने को कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए मेथी के बीज पहले ही प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके हैं. मेथी दाना बालों से रूसी को भी दूर रखता है. इनमें प्रोटीन, नियासिन, अमीनो एसिड और पोटैशियम होता है, जो बालों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है. 

तिल के बीज

बालों के अच्छे विकास के लिए उचित पोषण की आवश्यकता होती है और तिल उस पोषण को प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं. काले और सफेद तिल में खनिज, विटामिन और फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को चमक और मजबूती देते हैं. तिल भारतीय लड्डू में पाए जाने वाला आम सामग्री हैं. वहीं आप उन्हें अपनी रोजमर्रा की सब्जियों जैसे फ्रेंच बीन्स, फ्राइज़, सलाद आदि में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एक दिन में एक बड़ा चम्मच पर्याप्त है. इसके नियमित इस्तेमाल से कई तरह के हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाएगा. 

High Blood Sugar को बढ़ाती है इस आटे से बनी रोटी, यहां जानें कौन से आटे की रोटी Diabetes को रखती है कंट्रोल

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. इसमें जिंक, सेलेनियम, कॉपर, विटामिन ए, बी और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. कद्दू के बीज के नियमित इस्तेमाल से पतले बालों से छुटकारा पाया जा सकता है. इनके नियमित सेवन से बालों में चमक आती है.

सरसों के बीज

अगर आप सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल सूरजमुखी की तरह खिल सकते हैं.  सरसों के बीज बहुत पौष्टिक होते हैं. ये बालों को प्रदूषण से पहुंचने वाले नुकसान से भी बचाते हैं. इनमें जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं. आप इन्हें अपने नाश्ते के रूप में ओट्स, दही, सूप, स्मूदी, सब्जी और सलाद के साथ शामिल कर सकते हैं.

Causes of Uric Acid: गठिया के रोगी गलती से भी न खाएं ये 7 फल, मामूली यूरिक एसिड बन सकता है पथरी का कारण

कलौंजी के बीज

कलौंजी के बीज आपके बालों में पोषण देने का काम करते हैं. इसके साथ ही ये बालों के बेहतर विकास में मदद कर सकते हैं और बालों का गिरना भी कम करते हैं. इसके एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह आपको तमाम हेयर प्रॉब्लम्स से दूर रखता है. यहां तक की यह डैंड्रफ की समस्या से भी निजात दिलाता है. 

अलसी के बीज

अलसी के बीज को बालों के लिए वरदान माना जाता है. इसमें विटामिन-ई, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-बी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और कई अन्य पोषक मौजूद होते हैं, जो हेयर फॉल को रोककर बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement