Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Garden Cress Seeds Benefits: पोषक तत्वों का भंडार है ये छोटे लाल बीज, खाने से मिलेंगे 5 बड़े फायदे

Halim Seeds Benefits: चीया सीड्स, फ्लैर्स सीड्स के बारे में तो आपने सुना होगा. आज हम क्रेस सीड्स के बारे में बताने वाले हैं इन्हें हलीम के बीज के नाम से भी जाना जाता है.

Latest News
Garden Cress Seeds Benefits: पोषक तत्वों का भंडार है ये छोटे लाल बीज, खाने से मिलेंगे 5 बड़े फायदे

Halim Seeds Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोग अक्सर पौष्टिक चीजों के लिए फलों और सब्जियों का सेवन करना पसंद करते हैं. हालांकि कई सारे बीज ऐसे होते हैं जो पौष्टिक खाद्य पदार्थ होते हैं. यह बीज सुपरफूड की तरह काम करते हैं. आपने चीया सीड्स, फ्लैर्स सीड्स के बारे में तो सुना होगा. आज हम आपको क्रेस सीड्स (Garden Cress Seeds) के बारे में बताने वाले हैं इन्हें हलीम के बीज (Halim Seeds Benefits) के नाम से भी जाना जाता है. ये छोटे लाल बीजों को खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं. हलीम के बीज में आयरन, फोलेट, फाइबर, विटामिन C, A, E  भरपूर मात्रा में होते हैं. चलिए आज आपको इन बीजों को खाने से मिलने वाले फायदे (Halim Seeds Benefits For Health) के बारे में बताते हैं.

हलीम के बीज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Halim Seeds)
वेट लॉस के लिए

हलीम के बीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है. इन्हें खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. यह भूख को कम करता है कम खाने की वजह से वेट लॉस में मदद मिलती है. यह चर्बी को कम करने का काम करता है.

एनिमिया में फायदेमंद
आयरन, विटामिन सी, फोलेट, प्रोटीन और कॉपर से भरपूर हलीम के बीजों को खाने से शरीर में हीमोग्लोबीन की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे एनिमिया का इलाज कर सकते हैं. एनिमिया से बचने के लिए रोज एक बड़ा चम्मच हलीम के बीज खाने चाहिए.

ताजा फलों को खाने से मिलते हैं भरपूर Nutrients, फ्रिज में रखने से कम हो जाते हैं पोषक तत्व

इम्यूनिटी बूस्ट के लिए
एंटीऑक्सिडेंट गुणों और विटामिन्स की मात्रा हलीम के बीजों में पाई जाती है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है.  इम्यूनिटी के मजबूत होने से बुखार, सर्दी, गले में खराश और अन्य संक्रमण की बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

बढ़ाता है स्तन में दूध की मात्रा
महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद उसे स्तनपान कराती है. बच्चे के अच्छे विकास के लिए मां का दूध पीना बहुत ही जरूरी होता है. हलीम के बीज खाने से महिलाएं के स्तन में दूध की मात्रा को भी बढ़ा सकते हैं.

पीरियड्स
महिलाओं में मासिक धर्म के चक्र में कोई परेशानी हो रही है तो यह उसे नियमित करता है. अनियमित पीरियड्स की समस्या हो रही है तो महिलाओं को इन बीजों का सेवन करना चाहिए. यह उनके लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement