Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

छोटे बच्चों के लिए खतरनाक है Mobile Phone का ज्यादा इस्तेमाल, झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

Harmful Effects Of Phone: छोटे बच्चों के लिए बहुत ज्यादा फोन चलाना नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा फोन चलाने से बच्चों को दूर रखना चाहिए.

Latest News
छोटे बच्चों के लिए खतरनाक है Mobile Phone का ज्यादा इस्तेमाल, झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

Mobile Effects On Child

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Mobile Effects On Child: आजकल लोगों के बीच मोबाइल फोन का इस्तेमाल बहुत ही बढ़ता जा रहा है. शॉर्ट्स और रील्स आने के बाद से तो समझों लोगों को फोन की लत ही लग चुकी है. बड़ों की तरह ही छोटे बच्चे भी दिनभर फोन (Harmful Effects of Mobile) में लगे रहते हैं. पेरेंट्स भी बच्चों को चुप कराने और खाना खिलाने के लालच में उन्हें फोन दे देते हैं. लेकिन बच्चे का बहुत ज्यादा फोन चलाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे कई नुकसान (Effects Of Phone On Child) हो सकते हैं. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.

बच्चों के ज्यादा फोन चलाने से हो सकती हैं ये समस्याएं
आंखों पर बुरा प्रभाव

ज्यादा स्क्रीन टाइम आंखों के लिए अच्छी नहीं होती है. आंखों पर इसका बुरा असर पड़ता है. ज्यादा फोन चलाना बच्चों और बड़ों सभी के लिए नुकसानदायक होता है. अगर आपका बच्चा बहुत फोन इस्तेमाल करता है तो उसकी आंखों की रोशनी कम हो सकती है और आंखें कमजोर हो सकती है.

बोलने में समस्या होना
आपका छोटा बच्चा ज्यादा फोन चलाता है तो वह बातचीत करने से दूर रहता है. वह पूरा दिन फोन में लगा रहता है और दूसरों से बात नहीं करता है. ऐसे में उसे बात करने और बोलने में समस्या हो सकती है.


सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दूब घास, जानें इस्तेमाल का तरीका


 

पढ़ाई पर होगा असर

स्क्रीन टाइम के बढ़ने से छोटे बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ता है. फोन चलाने से बच्चे को उसमें मजा आता है और फिर उसका मन पढ़ाई में नहीं लगता है. आपको स्कूल जा रहे बच्चे को फोन से दूर रखना चाहिए.

नींद का पैटर्न खराब

फोन का इस्तेमाल सोने में समस्या का कारण बन सकता है. ज्यादा फोन चलाने से सही से नींद नहीं आती है. फोन चलाने से नींद का पैटर्न बिगड़ जाता है. नींद पूरी न होने से चिड़चिड़ापन हो सकता है.

मोटापे का खतरा

फोन का इस्तेमाल ज्यादा करने से बच्चा फिजिकल एक्टिविटी से दूर हो जाता है. ऐसे में बैठे रहकर वीडियो देखने और गेम खेलने से मोटापे का खतरा भी बढ़ जाता है. बच्चों के ज्यादा फोन चलाने से ओर भी कई परेशानियां हो सकती हैं.

ऐसे छुड़ाएं फोन चलाने की आदत

- फोन चलाने की आदत छुड़ाने के लिए बच्चों के सामने थोड़ा सख्त बनना चाहिए. बच्चों को समझाकर और डांटकर फोन चलाने से रोकना चाहिए.
- अपने बच्चों को अन्य कामों में या अपने साथ बिजी रखना चाहिए. बिजी रहने से उसका ध्यान फोन की तरफ नहीं जाएगा.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement